ताज़ा खबर
 

पेशावर: ढह गया दिलीप कुमार का सौ साल पुराना पैतृक घर

दिलीप कुमार के अलावा कपूर खानदान, शाहरूख खान और दिवंगत विनोद खन्ना भी पेशावर से हैं और उनके पैतृक घर अभी भी यहां पर हैं।

Author July 6, 2017 4:25 PM
बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार (File Photo)

पेशावर में बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का एक सौ वर्ष पुराना पैतृक ढह गया है। यह पहले ही बहुत खस्ताहाल था और अधिकारियों का कहना है कि उसी स्थल पर घर की प्रतिकृति जल्द ही बनाई जाएगी। सांस्कृतिक विरासत परिषद के महासचिव शकील वहीदुल्ला का कहना है कि ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार के निकट मोहल्ला खुदा दाद में स्थित घर के केवल बाहरी हिस्से और दरवाजा ही बचे हैं।

शहर के जानेमाने लोगों ने इस ढांचे के संरक्षण को नजरअंदाज करने के लिए खैबर पख्तूनख्वाह सरकार की आलोचना की। पुरातत्व विभाग ने वर्ष 2014 में इसे राष्ट्रीय विरासत घोषित किया था। वहीदुल्लाह ने कहा कि उन्होंने प्रांत की सरकार का ध्यान घर की खस्ताहाली की ओर खींचने के लिए उसे छह आवेदन दिए थे लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

उन्होंने कहा कि घर की हालत के बारे में दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो को सूचित कर दिया गया है। इस खबर से वह बेहद उदास हो गईं। पुरातत्व एवं संग्रहालय निदेशक अब्दुल समद ने घटना को दूसरे नजरिए से देखते हुए कहा कि यह अच्छा ही हुआ क्योंकि अब उन्हें घर के पुन: निर्माण का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि घर को संरक्षित करने का इकलौता तरीका इसका फिर से निर्माण करना था क्योंकि ढांचा मरम्मत के लायक नहीं बचा था।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 128 GB Rose Gold
    ₹ 61000 MRP ₹ 76200 -20%
    ₹7500 Cashback
  • Jivi Energy E12 8 GB (White)
    ₹ 2799 MRP ₹ 4899 -43%
    ₹0 Cashback

पुरातत्व विभाग केपी एंटीक्विटीज अधिनियम 2016 के तहत घर की प्रतिकृति तैयार करेगा। दिलीप कुमार के अलावा कपूर खानदान, शाहरूख खान और दिवंगत विनोद खन्ना भी पेशावर से हैं और उनके पैतृक घर अभी भी यहां पर हैं।

देखिए वीडियो - PoK में लगाए गए 'आजादी' के नारे, लोगों ने किया पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App