ताज़ा खबर
 

10 साल पुराने बलूच नेता बुगती हत्‍याकांड में पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुशर्रफ बरी

बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं अपने कबीले के प्रमुख बुगती 2006 में मुशर्रफ के आदेश पर शुरू किए गए एक सैन्य अभियान में मारे गए थे।

Author कराची | January 18, 2016 6:07 PM
पाकिस्‍तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ।

पाकिस्तान की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने बलूच राष्ट्रवादी नेता नवाब अकबर खान बुगती की हत्या के मामले में पूर्व सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ को आज बरी कर दिया। बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा स्थित अदालत ने मुशर्रफ, पूर्व प्रांतीय गृहमंत्री मीर शोएब नौशेरवानी तथा कौमी वतन पार्टी के प्रमुख एवं नेशनल असेंबली के सदस्य आफताब अहमद खान शेरपाओ को बरी कर दिया। न्यायाधीश जान मुहम्मद गौहर द्वारा फैसला सुनाए जाने के बाद बुगती के पुत्र जमील बुगती की ओर से पैरवी कर रहे वकील सोहैल राजपूत ने कहा कि वह फैसले को चुनौती देंगे।

राजपूत ने कहा, ‘आरोपियों को दोषी ठहराया जाना चाहिए था और मुझे समझ में नहीं आ रहा कि अदालत ने उन्हें क्यों बरी कर दिया। हम इस फैसले से संतुष्ट नहीं हैं और हम इसे चुनौती देंगे।’ मामले में जनवरी 2015 में मुशर्रफ पर अभियोग लगाया गया था। अदालत ने जमील के इस आग्रह को भी खारिज कर दिया कि डेरा बुगती में दफन उनके पिता के शव को यह पुष्टि करने के लिए बाहर निकाला जाए कि वह शव अकबर बुगती का है। जमील ने अलग से दायर एक आवेदन में अदालत से आग्रह किया था कि वह संसदीय समिति के उन सदस्यों को तलब करे जो डेरा बुगती में मार्च 2005 में दर्जनों लोगों की जान लेने वाली हिंसा के बाद अकबर बुगती से मिले थे।

जमील ने मुशर्रफ, पूर्व प्रधानमंत्री शौकत अजीज, बलूचिस्तान के पूर्व गवर्नर ओवैस अहमद गनी, पूर्व गृहमंत्री शेरपाओ तथा अन्य पर हत्या का आरोप लगाया था। बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं अपने कबीले के प्रमुख बुगती 2006 में मुशर्रफ के आदेश पर शुरू किए गए एक सैन्य अभियान में मारे गए थे। मुशर्रफ उस समय सेना प्रमुख और राष्ट्रपति थे। बुगती की मौत को लेकर देशभर में प्रदर्शन हुए थे तथा बलूचिस्तान में 2004 में शुरू हुआ सशस्त्र विद्रोह और ज्यादा भड़क उठा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App