ताज़ा खबर
 

नहीं थम रहे विरोध प्रदर्शन, एक सप्ताह में बनाया गया तीसरा राष्ट्रपति; जानें माजरा

सोमवार को सैकड़ों की संख्या में लोगों ने राजधानी लीमा में नए संविधान और मृतकों के लिए न्याय की मांग में उग्र प्रदर्शन किए थे।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र लीमा | Updated: November 18, 2020 10:23 AM
Peru, South America, Violent Protestsदक्षिण अमेरिकी देश पेरू में पिछले कई दिनों से भड़के हैं हिंसक प्रदर्शन। (फोटो- AFP)

पेरू में सरकार के खिलाफ भड़के प्रदर्शनों के हिंसक रूप लेने के बाद देश में अब तक स्थिरता नहीं लौट पाई है। आलम यह है कि पेरू में पिछले एक हफ्ते में ही दो राष्ट्रपतियों को इस्तीफा देना पड़ा है। मंगलवार को इस देश में तीसरी बार एक सांसद का राष्ट्रपति के तौर पर शपथग्रहण कराया गया, ताकि विरोध की वजह से अस्थिर हुए देश में स्थिरता लौटाई जा सके।

गौरतलब है कि दक्षिण अमेरिका में स्थित पेरू में पिछले हफ्ते लोकप्रिय नेता मार्टिन विजकारा को संसद में चली महाभियोग कार्यवाही के जरिए हटा दिया गया था। विजकारा के भ्रष्टाचार विरोधी एजेंडे पर उनका कई बार संसद में साथी सांसदों से तनाव भी हुआ था। विजकारा के हटाए जाने के बाद पेरू में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे, जिसमें दो लोगों की जान भी जा चुकी है।

बता दें कि विजकारा के हटाए जाने के बाद मैनुएल मेरिनो को राष्ट्रपति चुना गया था, हालांकि उन्होंने भी प्रदर्शनों के भड़कने के बाद पांच दिन तक शासन में रहने के बाद इस्तीफा दे दिया था। पेरू के नए राष्ट्रपति फ्रांसिस्को सागस्ती मध्यमार्गीय पर्पल पार्टी का हिस्सा हैं। वे अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर अगले साल जुलाई तक पद पर रहेंगे। हालांकि, राष्ट्रपति चुनाव इससे पहले 11 अप्रैल को ही करा लिए जाएंगे।

सागस्ती ने शपथग्रहण समारोह के बाद संसद में अपने पहले संबोधन में कहा कि सभी का शांत रहना जरूरी है, पर इसे सहनशीलता या इस्तीफे का भ्रम मानना गलती होगी। पेरू में सागस्ती की नियुक्ति के बाद कई जगहों पर प्रदर्शन शांत भी दिखे, जबकि इससे पहले सोमवार को सैकड़ों की संख्या में लोगों ने राजधानी लीमा में नए संविधान और मृतकों के लिए न्याय की मांग में उग्र प्रदर्शन किए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दो तलाक के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप की ज‍िंंदगी में कैसे आईं मेलानिया, जान‍िए कहानी
2 PAK सेना में कुछ तत्वों के थे अलकायदा से ताल्लुकात- बोले पूर्व US राष्ट्रपति बराक ओबामा
3 भारत को लेकर बराक ओबामा का क्यों रहा आकर्षण? खुद किया खुलासा
यह पढ़ा क्या?
X