ताज़ा खबर
 

अमेरिका ने इमरान खान सरकार को दिया झटका, सेना ने रोकी 21 अरब रुपये की मदद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले भी पाकिस्तान पर धोखा देने के आरोप लगाते रहे हैं। यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिलने के लिए इस्लामाबाद पहुंचने वाले हैं।

Author September 2, 2018 12:51 PM
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमराम खान की फाइल फोटो। (Image Source: Facebook/@ImranKhanOfficial)

अमेरिकी सेना का कहना है कि वह पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद रद्द कर रहा है। अमेरिका का कहना है कि पाकिस्तान आतंकवादी गुटों के खिलाफ कार्रवाई करने में असफल रहा है इसलिए आर्थिक मदद रद्द की जा रही है। बीबीसी के मुताबिक, पेंटागन के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल कोनी फॉकनर ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी सेना का उद्देश्य इस धनराशि का उपयोग आवश्यक प्राथमिकताओं पर करेगा। फॉकनर ने कहा, “हम लगातार पाकिस्तान पर सभी आतंकवादी गुटों के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाते रहे लेकिन पाकिस्तान ने कुछ नहीं किया। हम इस 30 करोड़ डॉलर की धनराशि को रद्द कर रहे हैं और इसका इस्तेमाल अन्य जरूरी कार्यो पर करेंगे।”

यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिलने के लिए इस्लामाबाद पहुंचने वाले हैं। वह खान से मिलने वाले पहले विदेशी गणमान्य व्यक्ति हो सकते हैं। सूत्र ने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ वार्ता के दौरान पोम्पियो दो बड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें अफगान शांति प्रक्रिया को शुरू करने के अमेरिका के कदम के लिए पाकिस्तान का समर्थन हासिल करना और दोनों देशों के बीच कभी रहे घनिष्ठ संबंधों को एक बार फिर से पुनर्जीवित करने का प्रयास शामिल है।

विदेश विभाग में दक्षिण एशियाई मामलों की ब्यूरो अध्यक्ष एलिस वेल्स, पोम्पियो के साथ आ सकती हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने इस सप्ताह पाकिस्तान से अफगान युद्ध को समाप्त करने में मदद का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि अफगानिस्तान में हालिया आतंकी हमले उन्हें कुछ तालिबान गुटों के साथ शांति बातचीत करने से हतोत्साहित नहीं कर सकते। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले भी पाकिस्तान पर धोखा देने के आरोप लगाते रहे हैं।

प्रधानमंत्री इमरान खान के 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल के 16 मंत्रियों ने 20 अगस्‍त को पद की शपथ ली थी। नई कैबिनेट में 16 संघीय मंत्री और पांच सलाहकार हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उपाध्यक्ष मकदूम शाह महमद कुरैशी देश के नए विदेश मंत्री होंगे। असद उमर ने वित्त एवं राजस्व मंत्री जबकि फवाद चौधरी ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री पद की शपथ ली है। गुलाम सरवर खान को पेट्रोलियम मंत्रालय मिला है। शिरीन मजारी को मानवाधिकार मंत्रालय, जबकि खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व मुख्यमंत्री परवेज खट्टक देश के नए रक्षा मंत्री बने हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App