ताज़ा खबर
 

पेरिस हमला: छोटे-मोटे अपराधी से उमर बना निर्मम आतंकवादी

फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए आतंकी हमलों से पहले उमर इस्माइल मुस्तफई को पुलिस सिर्फ एक छोटे-मोटे अपराधी के रूप में जानती थी। अब उसकी पहचान..

Author कोउरकोरोनेस | Updated: November 15, 2015 11:25 PM
(फोटो-रॉयटर्स)

फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए आतंकी हमलों से पहले उमर इस्माइल मुस्तफई को पुलिस सिर्फ एक छोटे-मोटे अपराधी के रूप में जानती थी। अब उसकी पहचान 129 लोगों की जान लेने वाले भीषण हमलों के पहले बंदूकधारी के रूप में हुई है। उसकी पहचान उसकी उंगली से हुई है जो बाताक्लान कंसर्ट हॉल के मलबे में मिली थी। 29 वर्षीय मुस्तफई उन तीन आतंकवादियों में से एक था जिन्होंने 89 लोगों को मौत के घाट उतारते हुए खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। पेरिस के पिछड़े इलाके कोउरकोरोनेस में 21 नवंबर 1985 को जन्मे मुस्तफई का आपराधिक रेकॉर्ड दर्शाता है कि वह 2004 से 2010 के बीच छोटे-मोटे अपराधों के लिए आठ बार दोषी पाया गया, लेकिन उसे कोई जेल नहीं हुई थी।

अभियोजक फ्रांस्वा मोलिन्स ने कहा कि मुस्तफई को 2010 में कट्टरपंथ के लिए उच्च प्राथमिकता वाले लक्ष्य के तौर पर रखा गया था, लेकिन ‘‘किसी जांच में या आतंकी संपर्क को लेकर उसे कभी संलिप्त नहीं किया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार जांचकर्ता अब इस बारे में जांच कर रहे हैं कि क्या उसने पिछले साल सीरिया की यात्रा की थी। हत्यारे के पिता और 34 वर्षीय भाई को शनिवार की शाम हिरासत में ले लिया गया और उनके घरों की तलाशी ली गई। हिरासत में लिए जाने से पहले उसके भाई ने कंपकंपाती आवाज में कहा, ‘‘यह उन्मादी चीज है, यह पागलपन है।’’ उसके भाई ने कई साल पहले मुस्तफई से रिश्ता तोड़ लिया था। उसे यह तो पता था कि मुस्तफई छोटे मोटे अपराधों में शामिल है लेकिन उसने कभी कल्पना नहीं की थी कि वह आतंकवाद अपनाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जी20 ने ‘आतंकवाद’ से लड़ने का प्रण किया, पेरिस हमला बना केंद्रबिंदू
2 पेरिस हमले: वीडियो में देखें पुलिस की आतंकियों की मुठभेड़, हमले के बाद थिएटर किस तरह भागे लोग
3 पेरिस हमले: हमलावर का भाई खुद पहुंचा पुलिस स्‍टेशन, बोला- अपराधी तो था, आतंकी बनेगा नहीं सोचा था
ये पढ़ा क्या?
X