ताज़ा खबर
 

पेरिस हमला: मुख्य संदिग्ध को पकड़ने में नाकाम रही बेल्जियम पुलिस

बेल्जियम की पुलिस ने पेरिस हमलों के संदिग्ध और भगोड़े सालाह आब्देसलाम को पकड़ने के लिए सोमवार को ब्रसेल्स में छापे मारे लेकिन बिना किसी गिरफ्तारी..
Author ब्रसेल्स | November 17, 2015 18:11 pm
पेरिस में आतंकी हमले के दौरान बचाव कार्य करते राहतकर्मी। (फाइल फोटो)

बेल्जियम की पुलिस ने पेरिस हमलों के संदिग्ध और भगोड़े सालाह आब्देसलाम को पकड़ने के लिए सोमवार को ब्रसेल्स में छापे मारे लेकिन बिना किसी गिरफ्तारी के अभियान समाप्त हो गया। वहीं अधिकारियों ने पहले ही गिरफ्तार दो लोगों पर आतंकवाद में शामिल होने के मामले में मुकदमा दर्ज किया है। अधिकारियों ने एएफपी को बताया कि इस बीच पुलिस ने आब्देसलाम के एक भाई को बिना आरोपों के रिहा कर दिया जिसे हमलों के मद्देनजर गिरफ्तार किया गया था। हमलों में आब्देसलाम के एक और भाई ने आत्मघाती हमलावर के तौर पर भाग लिया था।

प्रवक्ता एरिक वान डरे सिप्ट ने बताया, ‘अभियान पूरा हो गया है और परिणाम नहीं निकला। किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया।’ मोलेनबीक के मेयर ने भी अभियान पूरा होने की पुष्टि की। इससे पहले सिप्ट ने इस बात की पुष्टि की थी कि 26 साल के आब्देसलाम को पकड़ने के लिए छापे मारे गए थे।

बेल्जियम के अधिकारियों ने उसके भाई मोहम्मद आब्देसलाम को सोमवार को बिना आरोप लगाए चार और लोगों के साथ छोड़ दिया। ये सभी उन सात लोगों में शामिल थे जिन्हें फ्रांस की राजधानी में हुए हमलों के मद्देनजर गिरफ्तार किया गया था। दो लोग अब भी हिरासत में हैं। अभियोजक कार्यालय के मुताबिक दोनों पर एक आतंकवादी संगठन की गतिविधियों में शामिल होने और एक आतंकवादी कृत्य को अंजाम देने के आरोप हैं। दोनों के नाम नहीं बताए गए हैं।

मोहम्मद की वकील नाथाली गालांट ने कहा, ‘एक भी आरोप नहीं था। उसके खिलाफ कोई आरोप नहीं था।’ उन्होंने कहा, ‘उसका पिछले कुछ दिन से अपने भाइयों से कोई संपर्क नहीं था।’ उसका एक भाई ब्राहिम आब्देसलाम उन आत्मघाती हमलावरों में से एक था जिन्होंने पेरिस में हमले किए। बेल्जियम के एक अखबार में दावा किया गया कि ब्राहिम के बेल्जियम में इस्लामिक स्टेट के एक आतंकवादी से संबंध थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.