ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान की दुनिया भर में किरकिरी: हर तीसरे पाइलट के पास फ़र्ज़ी लाइसेंस, PIA ने क़रीब 150 को बिठाया

वित्तीय संकट से जूझ रही पीआईए ने अपने 150 पायलटों को सस्पैंड कर दिया है। एयरलाइंस ने ‘संदिग्ध लाइसेंस’ वाले 150 पायलटों को विमान उड़ाने से रोक दिया है। यह घटनाक्रम कराची विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट आने के एक दिन बाद हुआ है।

PIA ने 150 पायलटों को विमान उड़ाने से रोक दिया है। (indian express file)

कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने एक बड़ा फैसला किया है। वित्तीय संकट से जूझ रही पीआईए ने अपने 150 पायलटों को सस्पैंड कर दिया है। एयरलाइंस ने ‘संदिग्ध लाइसेंस’ वाले 150 पायलटों को विमान उड़ाने से रोक दिया है। यह घटनाक्रम कराची विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट आने के एक दिन बाद हुआ है। इस रिपोर्ट में हादसे के लिए पायलटों और हवाई यातायात नियंत्रण कर्मियों को जिम्मेदार ठहराया गया है।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के हर तीसरे पाइलट के पास फ़र्ज़ी लाइसेंस है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीआईए प्रवक्ता ने माना है कि एयरलाइंस में 860 पायलटों में से 262 फर्जी हैं। प्रवक्ता ने कहा, ‘इतने पायलटों को विमान उड़ाने से रोके जाने से पीआईए का उड़ान परिचालन प्रभावित होगा।’ उन्होंने कहा कि फर्जी डिग्रीधारक छह पायलटों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है।” पायलटों की इस हरकत की वजह से पाकिस्तान की दुनिया भर में किरकिरी हो रही है।

पाकिस्तान की जिओ न्यूज के मुताबिक जो पायलट अपने लाइसेंस को प्रमाणित कराएंगे, उन्हें ड्यूटी पर वापस आने दिया जाएगा। उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान का कहना है कि पीआईए में 860 पायलटों में से 262 पायलटों ने पायलट बनने के लिए परीक्षा ही नहीं दी। मतलब हर तीन पायलट में एक पायलट फर्जी है। खान ने कहा कि पायलटों की नियुक्ति सियासी दबाव और दखल के आधार पर होते रहे हैं। इन 262 पायलटों ने नौकरी पाने की परीक्षा में अपनी जगह किसी और व्यक्ति को भेजा था।

पीआईए के प्रवक्ता का कहना है कि हमने नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से शेष लाइसेंसों की सूची भेजने को कहा है। हमें रिपोर्ट मिल गई है और हम अपना स्तर बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘फर्जी लाइसेंस वाले सभी पायलटों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए चीन के साथ अपने दूसरे सीमा बिंदु को फिर खोलेगा नेपाल
2 नेपालः ओली पर बन रहा PM पद से इस्तीफा देने का दबाव, पद छिनने के डर से अपने घर में ही रखी गई पार्टी मीटिंग में नहीं पहुंचे
3 नियमों का उल्लंघन करने वाले सभी पोस्ट पर चेतावनी संकेत लगाएगा फेसबुक