ताज़ा खबर
 

मोदी हुए सम्मानित तो पाकिस्तान को लगी मिर्ची! सीनेट चेयरमैन ने रद्द किया UAE का दौरा

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि यूएई में सीनेट के चेयरमैन की यात्रा से कश्मीरी लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी, इसलिए उन्होंने अपने और एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल के दौरे को रद्द करने का फैसला किया है।

Pakistani Senate, senate chairman, Sadiq Sanjrani, UAE visit cancel, Gulf country, PM Narendra Modi, Kashmir, Jammu and Kasmir, Article 370, Bahrein, international news, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi, Pm modi tourयूएनई ने मोदी को E के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया। (फोटोः पीटीआई)

भारत की तरफ से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इसके बाद पीएम मोदी को जिस तरह से अरब देशों में सम्मान मिल रहा है उससे पाकिस्तान को मिर्ची लग गई है।

भारत और पाकिस्तान के मध्य जारी तनाव के बीच यूएई ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 24 अगस्त को UAE के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया था। मोदी को यूएई की तरफ से सम्मानित किए जाने के बाद पाकिस्तान की सीनेट के चेयरमैन सादिक संजरानी ने अपना यूएई दौरा रद्द कर दिया है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि यूएई में सीनेट के चेयरमैन की यात्रा से कश्मीरी लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी, इसलिए उन्होंने अपने और एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल के दौरे को रद्द करने का फैसला किया है। सीनेट चेयरमैन संजरानी यूएई सरकार के आमंत्रण पर 25 से 28 अगस्त तक संसदीय प्रतिनिधिमंडल के साथ दौरे पर जाने वाले थे।

इससे पहले यूएई ने मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए दिया गया है। इसके बाद बहरीन ने भी पीएम मोदी को सम्मानित किया। बहरीन ने भी दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की कोशिशों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां’ से सम्मानित किया गया।

मोदी की बहरीन यात्रा दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे भाईचारे वाले संबंध और द्विपक्षीय सहयोग में मील का पत्थर है। दोनों देशों के बीच यह संबंध ऐतिहासिक संबंधों,साझा मूल्यों, परस्पर हितों तथा अंतरराष्ट्रीय शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिए साझा आकांक्षाओं पर स्थापित हुआ है।

मालूम हो कि 5 अगस्त को भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 37० को निरस्त करने के बाद से नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। प्रधानमंत्री फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन तीन देशों की यात्रा पर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कभी थीं सेक्स वर्कर, अब मेयर बनने की तैयारी कर रहीं लीसा, बिकिनी में स्टेडियम में घुसकर मचा चुकी हैं खलबली
2 पृथ्वी से बाहर अंतरिक्ष में पहली बार हुआ अपराध! शक के घेरे में यह महिला
3 दर्जनों चीजों के लिए भारत से इंपोर्ट पर निर्भर, कारोबारी जंग छेड़ अपनी ही लुटिया डुबो रहा पाकिस्तान! देखिए ये आंकड़े
ये पढ़ा क्या?
X