ताज़ा खबर
 

पाकिस्‍तान करेगा चीन से हथ‍ियारों की सबसे बड़ी डील: 5 बिलियन डॉलर खर्च कर खरीदेगा 8 लड़ाकू पनडुब्‍बी

पाकिस्तान, बीजिंग से कम से कम आठ लड़ाकू पनडुब्बियों (सबमरीन्स) का अधिग्रहण करेगा। इसे चीन के सबसे बड़े हथियार निर्यात सौदे के रूप में माना जा रहा है।

Author इस्लामाबाद | August 31, 2016 6:33 PM
Pakistan, Submarine, China, Pakistan acquire china submarines, scorpene submarine, national news, jansattaपाकिस्तान 5 बिलियन डॉलर खर्च कर चीन से खरीदेगा 8 लड़ाकू पनडुब्‍बी (Photo Source:

पाकिस्तान अपनी नौसेना की ताकत बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान, बीजिंग से कम से कम आठ लड़ाकू पनडुब्बियों (सबमरीन्स) का अधिग्रहण करेगा। इसे चीन के सबसे बड़े हथियार निर्यात सौदे के रूप में माना जा रहा है। पाकिस्तान की स्टेट मीडिया रेडिया पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 4 से 5 बिलियन डॉलर में होने वाली इस डील के बारे में सीनियर नेवल अधिकारियों ने डिफेंस संभालने वाली संसदीय समिति को विस्तृत जानकारी दी। हालांकि अभी तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि चीन, पाकिस्तान नेवी को किस तरह की सबमरीन्स सप्लाई करेगा।

विशेषज्ञों का मानना है कि नई सबमरीन्स चीन के नेवी (PLAN) टाइप 039 और टाईप 014 युआन-क्लास सबमरीन्स का लाइटर वर्जन हो सकता है। पहली चार पनडुब्बियां साल 2023 के अंत तक पाकिस्तान को भेजी जाएंगी और बाकी बची हुई सबमरीन्स 2028 तक कराची में एसेंबल होंगी। चीन, पाकिस्तान को सैन्य हार्डवेयर सप्लाई करने वाला सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की ओर से सबमरीन्स खरीदने की बात भारत के स्कॉर्पियन सबमरीन्स को लेकर डेटा लीक होने के बाद सामने आई है। भारतीय नौसेना फ्रेंच कंपनी के साथ मिलकर छह अत्‍याधुनिक पनडुब्बियों का निर्माण मुंबई में कर रही है। इन्‍हीं पनडुब्बियों की क्षमता से जुड़े टॉप सीक्रेट डेटा के 22,000 से भी ज्‍यादा पन्‍ने लीक हो गए हैं। इससे सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए। मजगांव डॉक पर बन रहीं इन पनडुब्बियों की लड़ाकू क्षमता के बारे में द ऑस्‍ट्रेलियन अखबार ने एक रिपोर्ट प्रकाशित कर कहा था कि यह डाटा लीक हो गया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने नेवी चीफ एडमिरल सुनील लाम्‍बा को पूरे मामले की जांच के आदेश दिए। उन्‍होंने दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा, ”मुझे लगता है कि यह हैकिंग का मामला है। तो हम इसका पता लगा लेंगे।” फ्रेंच सूत्रों ने इसे हैंकिंग नहीं बल्कि चोरी का मामला बताया था।

Next Stories
1 अगर प्‍लैनेट नाइन हुआ तो खत्‍म होने से पृथ्‍वी को लील जाएगा सूरज: रिसर्च का दावा
2 कभी अल-कायदा के लिए आतंकियों की भर्ती करवाने वाले को अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने बनाया रिसर्च फेलो
3 उत्तर कोरिया के डिप्टी PM किम योंग जिन को बैठक में सोना पड़ा महंगा, मिल गई मौत की सजा
यह पढ़ा क्या?
X