ताज़ा खबर
 

‘एक के पास वैक्सीन नहीं, दूसरे के पास ऑक्सीजन नहीं, पर एटम बम दोनों के पास’, भारत में कोरोना को लेकर PAK के लोगों में सहानुभूति

#pakistanstandswithindia पाकिस्तानियों ने ट्विटर पर भारत के प्रति उड़ेली सहानुभूति...हम भले ही कुछ मदद न कर पाएं, दुआ तो कर ही सकते हैं।

Author Edited By अजय शुक्ला इस्लामाबाद/नई दिल्ली | Updated: April 24, 2021 1:55 PM
Coronavirus, Indiaकोरोना महामारी ने भारत में बहुत बुरे हालात पैदा कर दिये है। रोजाना 3 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए जा रहे हैं। आलम ये है कि अस्पतालों से लेकर श्मशान घाटों तक पर भारी भीड़ दिखाई दे रही है। 

‘एक के पास वैक्सीन नहीं। दूसरे के पास ऑक्सीजन नहीं और, एटम बम दोनों के पास।’ यह चुभता हुआ सत्य ट्विटर पर लिखा है किसी पाकिस्तानी ने। पाकिस्तान के लोग आज ट्विटर पर #pakistanstandswithindia ट्रेंड करा रहे हैं, जिसमें पाकिस्तान के अनेक पाकिस्तानी संकट की इस घड़ी में खुद को हिन्दुस्तानियों के साथ बता रहे हैं। एक पाकिस्तानी लिखता है कि हमारे पास वैक्सीन नहीं है पर दुआ है…हम आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं। इस बीच पाकिस्तानी मदर टेरेसा के नाम से मशहूर रहे अब्दुल सत्तार ईदी के फाउंडेशन ने भारत को मदद की पेशकश की है। कहा है हमें सीमा पार करने दें, हम एम्बुलेंस भेजना चाहते हैं। फाउंडेशन ने प्रधानमंत्री मोदी के नाम चिट्ठी भी लिखी है।

पाकिस्तानी बोले- हम मुश्किल वक्त में भारत के साथ: ज्यादातर पाकिस्तानियों ने मदद में खुद को असहाय पाते हुए ईश्वर से भारत में बेहतरी की दुआ की है। ट्विटर पर भारत में हो रही मौतों, श्मशानों और अस्पताल में तड़पते मरीजों-परिजनों के फोटो भी खूब पेस्ट किए गए हैं।

मुनीब यूसुफ लिखते है, “दो नाभिकीय शक्तियां पाकिस्तान के पास ज़रूरत भर की वैक्सीन नहीं। हिन्दुस्तान के पास ज़रूरत भर की ऑक्सीज़न नहीं। खुशी का क्षणः दोनों ही देशों की फौजों ने इसी महीने आधुनिकतम मिसाइलों का परीक्षण किया है। संदेश बड़ा साफ है। एक अन्य यूजर लिखते हैं, “#pakistanstandswithindia पाकिस्तानियों ने ट्विटर पर भारत के प्रति उड़ेली सहानुभूति…हम भले ही कुछ मदद न कर पाएं, दुआ तो कर ही सकते हैं…अल्लाह हिन्दुस्तानियों को कोरोना से निजात दिला…आमीन।”

राजा मुशर्रफ मगरे ने अपने पीएम इमरान खान से अनुरोध किया है कि वे भारत को हर मदद मुहैया कराने की पेशकश करें। इस तरह की बातें हर तरफ से आ रही हैं। दोनों देशों के झंडों के फोटो लगाए जा रहे हैं। हम पड़ोसी हैं, दुश्मन नहीं जैसे सद्वाक्य लिखे जा रहे हैं। एक सज्जन ने बेहतरीन कैप्शन लिखा है। यूनाइटेड इन पेन यानी दर्द ने दो दुखियारे मिला दिए।

ट्विटर पर नफरत के कुछ संदेश भी: लेकिन, इन भावुक संदेशों के बीच इक्का-दुक्का ट्वीट ऐसी भी हैं जिनमें कहा गया है कि हम भारत के साथ नहीं हैं। भारत को कश्मीर के दुख भी देखने चाहिए। ऐसे भी ट्वीट हैं जिनमें याद दिलाया गया है कि भारत के कतिपय कट्टरपंथी पाकिस्तान के प्रति कितना दुर्भाव रखते हैं। लेकिन, इस तरह के लोग नगण्य हैं। अधिकतर पाकिस्तानी भारत की परेशानी में साथ खड़े हैं।

Next Stories
1 Coronavirus से बचाने में कितना कारगर है डबल मास्क, पहनने के दौरान क्या करना है और क्या नहीं? जानें
2 पाकिस्तानः क्वेटा में होटल में भीषण बम विस्फोट, कम से कम 5 की मौत, शहर में मौजूद चीनी राजदूत थे निशाना- रिपोर्ट्स
3 गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स पर चीन का बहाना क्यों
ये पढ़ा क्या?
X