ताज़ा खबर
 

आठ F-16 को मंजूरी के बाद अमेरिका से 10 और फाइटर प्‍लेन मांग रहा पाकिस्‍तान

पाकिस्तान नए 16सी/डी ब्लॉक 52 मल्टी-रोल फाइटर्स चाहता है, जो सटीक हमला करने में सक्षम हैं।
Author नई दिल्‍ली | March 16, 2016 11:29 am
पाकिस्तानी वायुसेना 2020 तक 190 पुराने विमानों को हटाने की तैयारी कर रही है।

पाकिस्तान सरकार अमेरिका से और एफ-16 लड़ाकू विमान हासिल करने की कोशिश में जुटी है। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन ने जेन्स डिफेंस वीकली के हवाले से यह खबर दी है। इसमें दावा किया गया है कि पाकिस्‍तान 10 और एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदने की फिराक में है। साथ ही वह नए विमानों के लिए रूस और फ्रांस से भी बात कर रहा है। आपको बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान को आठ एफ-16 लड़ाकू विमान देने के प्रस्‍ताव को हाल में मंजूरी दी है, जिस पर भारत ने कड़ा एतराज जताया है।

Read Also: कश्मीर मुद्दे का समाधान नहीं होने का कारण VETO है: पाकिस्तान

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान नए 16सी/डी ब्लॉक 52 मल्टी-रोल फाइटर्स चाहता है, जो सटीक हमला करने में सक्षम हैं। यह लड़ाकू विमान रिहाइशी इलाकों में आतंकियों पर कार्रवाई में बेहद मददगार होता है, क्‍योंकि इसका निशाना बेहद सटीक है। ‘जेन्स डिफेंस वीकली’ ने एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से बताया कि 10 और एफ-16 लड़ाकू विमानों को खरीदने का फैसला लिया गया है। हालांकि इन अतिरिक्त लड़ाकू विमानों को खरीदने का समय अभी निर्धारित किया जाना बाकी है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी वायुसेना को 190 विमानों को 2020 तक अपने बेड़े से हटाने की जरूरत होगी।

पाकिस्‍तानी अधिकारी ने कहा कि हम फ्रांस या रूस से भी विमानों को खरीदने का विकल्प देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान 350 से 400 विमानों को यथास्थिति बनाए रखेगा। वह विमानों की संख्या को लेकर भारत की बराबरी नहीं करेगा।

Read Also: अब पाकिस्तान में हिंदुओं को मिलेगी होली, दिवाली की छुट्टी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App