ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में ट्रेनों की टक्कर में छह की मौत, 150 से ज्यादा घायल

कराची जाने वाली यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी की पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मुल्तान के निकट टक्कर हो जाने से आज कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी और 150 से ज्यादा घायल हो गये।
Author लाहौर | September 16, 2016 03:32 am

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मुल्तान के पास कराची जाने वाली सवारी ट्रेन और एक मालगाड़ी की टक्कर हो जाने से गुरुवार (15 सितंबर) को कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा घायल हो गए। यह हादसा शेर शाह इलाके में बुच रेलवे स्टेशन के पास हुयी। एक पुलिस अधिकारी नादिर चट्ठा ने बताया कि यह दुर्घटना उस समय हुयी, जब एक व्यक्ति मालगाड़ी के नीचे कुचल गया और ट्रेन के चालक ने व्यक्ति का शव बाहर निकालने के लिए माल गाड़ी रोक दी। तभी उसी पटरी पर आ रही आवाम एक्सप्रेस की मालगाड़ी से टक्कर हो गयी। वरिष्ठ रेलवे महाप्रबंधक जावेद अनवर ने बताया, ‘आवाम एक्सप्रेस के ड्राइवर को खतरे का संकेत दिया गया, लेकिन वह ठीक उसी समय ट्रेन नहीं रोक पाया और दोनों गाड़ियों की टक्कर हो गयी।’ उन्होंने बताया कि जांच समिति इस दुर्घटना के कारणों की जांच कर रही है। मालगाड़ी से टकराने के समय सवारी गाड़ी 100 किमी प्रति घंटे की भी ज्यादा रफ्तार से चल रही थी। उन्होंने बताया कि टक्कर के कारण आवाम एक्सप्रेस का इंजन और पावर वैन क्षतिग्रस्त हो गई और चार बोगियां पलट गयीं। बचाव दल के अधिकारी अब्दुल जब्बार ने बताया कि इस दुर्घटना में कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी, जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हो गये। घायलों में से 18 की हालत नाजुक बतायी जा रही है।

उन्होंने बताया, ‘बोगियों को काटने के बाद अनेक यात्रियों को बचाया गया। इस राहत एवं बचाव कार्य में करीब चार घंटे लगे। दुर्घटना में घायल सभी व्यक्तियों को मुल्तान के निश्तर और अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।’ उन्होंने बताया कि दुर्घटना के समय ट्रेन के ज्यादातर यात्री सो रहे थे। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में सवारी ट्रेन की चार बोगियां पूरी तरह से नष्ट हो गयीं। सूत्रों ने बताया कि ईद की छुट्टी के कारण शुरुआत में बचाव कार्य में थोड़ी देरी हुई। आसपास के क्षेत्र में अंधेरे के कारण भी राहत कार्य प्रभावित हुआ। दुर्घटनाग्रस्त यात्री ट्रेन पेशावर से कराची जा रही थी। इसी बीच अधिकारियों ने मुल्तान के निश्तर मेडिकल अस्पताल और शाहबाज शरीफ अस्पताल में आपात स्थिति लागू कर दी है। रेलवे अधिकारियों ने दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दिए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.