ताज़ा खबर
 

दो हफ्ते के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर रहा पाकिस्तान, वायुसेना करेगी युद्धाभ्यास!

पाकिस्तान ने कराची और लाहौर में बने अपने एयरस्पेस को 8 अक्टूबर से दिन के 18 घंटे बंद रखने का फैसला किया है।

Pakistan,Lahore,karachi,Indian Air Forceएयरस्पेस बंद करने का फैसला 8 अक्टूबर से लेकर अगले 13 दिनों के लिए लिया गया है। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान ने कराची और लाहौर में बने अपने एयरस्पेस को 8 अक्टूबर से दिन के 18 घंटे बंद रखने का फैसला किया है। यह फैसला 8 अक्टूबर से लेकर अगले 13 दिनों के लिए लिया गया है। माना जा रहा है कमर्शियल फ्लाइट के उस एरिया को पाकिस्तान युद्धाभ्यास के लिए इस्तेमाल कर सकता है। डिफेंस और एविएशन एक्सपर्ट ने इकनॉमिक टॉइम्स से बातचीत के वक्त ऐसी चिंता जताई। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इतने ज्यादा व्यस्त रहने वाले दो बड़े एयरस्पेस को इतने लंबे वक्त के लिए बंद करना सामान्य बात नहीं है। एक एक्सपर्ट ने इसे हाल में होने वाला सबसे बड़ा ‘बंद’ बताया है। पाकिस्तान की इस हरकत पर भारतीय अफसर भी बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। इसकी वजह भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहा तनाव है। इंडियन एयर फोर्स के एक ऑफिसर ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान के इस कदम के बारे में जानकारी मिल गई है। लेकिन एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने पाकिस्तान द्वारा इस वक्त एयर एक्सरसाइज करने की बात को सिर्फ संयोग बताया।

गौरतलब है कि पिछले रविवार (18 सितंबर) को जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना के ऊपर आतंकियों ने हमला किया था जिसमें 18 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद आर्मी ने बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। कई जगहों पर घुसपैठ की कोशिशों को भी सेना ने नाकाम किया है। उरी में घुसपैठ की कोशिश कर रहे 15 आतंकियों पर सेना ने फायरिंग की थी जिसमें से 10 आंतकी मारे गए थे बाकी 5-6 आतंकी वापस भाग गए थे। इसके बाद 27-28 सितंबर की रात को भारतीय सेना ने पीओके में आतंकी लॉन्‍चपैड पर सर्जिकल स्‍ट्राइक की थी। इसमें बड़ी संख्‍या में आतंकी मारे गए थे। तब से दोनों देशों के बीच तनाव अपने चरम स्तर पर है।

वीडियो: जनसत्ता न्यूज़ बुलेटिन

Read Also: सेना ने सरकार को सौंपा सर्जिकल स्ट्राइक का 90 मिनट वाला वीडियो,जारी करने को लेकर PMO लेगा अंतिम फैसला

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत-सिंगापुर मिलकर करेंगे आतंकवाद का सामना
2 सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष ने पाकिस्तान को दी झिड़की, कहा, परिषद में भारत-पाकिस्तान में तनाव की नहीं हो रही चर्चा
3 ब्रिटेन के तीन वैज्ञानिकों को भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार