ताज़ा खबर
 

PAK के साथ परमाणू हथियारों के समझौते पर चर्चा कर रहा अमेरिका

इस माह के अंत में होने वाली प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका पाकिस्तान के परमाणु हथियारों और डिलीवरी सिस्टम की नई सीमाएं तय...

Author वाशिंगटन | Published on: October 9, 2015 1:24 PM

इस माह के अंत में होने वाली प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका पाकिस्तान के परमाणु हथियारों और डिलीवरी सिस्टम की नई सीमाएं तय करने से जुड़े एक समझौते पर बातचीत कर रहा है। यह समझौता भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु संधि जैसा समझौता हो सकता है।
‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने दोनों देशों के बीच की इन वार्ताओं की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के हवाले से कहा कि पाकिस्तान से (हथियारों की) ‘सीमा पर’ विचार करने के लिए कहा गया है।

इसने कहा कि पाकिस्तान अपने हथियारों और डिलीवरी सिस्टम से जुड़े अपने परमाणु कार्यक्रम को वहां तक सीमित करने के लिए सहमत होगा, जहां तक यह भारत के परमाणु खतरे के खिलाफ उसकी अपनी असल सुरक्षा के लिए जरूरी है।

रिपोर्ट में कहा गया, ‘ऐसा संभव है कि पाकिस्तान एक तय दूरी से आगे तक जा सकने वाली मिसाइलें तैनात नहीं करने पर सहमत हो जाए।’ दैनिक समाचार पत्र ने कहा, ‘सूत्र ने कहा कि इस तरह के समझौते के बदले में, अमेरिका 48 देशों वाले परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की ओर से छूट का समर्थन कर सकता है।

अमेरिका इस समूह का सदस्य है।’ इसमें कहा गया, ‘अमेरिका के अनुरोध पर, इस समूह ने भारत को उन नियमों से छूट दे दी थी, जो कि परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर न करने वाले देशों के साथ परमाणु व्यापार को प्रतिबंधित करते हैं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन ने बताया भारत को कमजोर, कहाः जहां आज हिंदुस्तान है वहां 5 साल पहले था चीन
2 ISIS पर नहीं बल्कि विपक्षी समूहों पर हमले कर रहा रूस, US ने जताई चिंता
3 Watch Video: जब पत्नी ने पति का मेड संग रोमांस की शर्मनाक करतूत को किया एक्सपोज
ये पढ़ा क्या...
X