ताज़ा खबर
 

महंगाई से टूट रहा पाकिस्तान, कर्ज लौटाना भी मुश्किल

आतंकवाद को बढ़ावा देने को लेकर दुनिया में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान अब बड़े वित्तीय संकट की ओर जा रहा है। हालात अब ये हो गए हैं कि आईएमएफ से लिया कर्ज भी अब वह बमुश्किल दे रहा है।

Author नई दिल्ली | June 14, 2019 6:27 PM
PAK पीएम इमरान खान। फोटो: Video grab image

पाकिस्तानी रुपया लगातार गर्त में जा रहा है। पाकिस्तानी रुपया एक डॉलर के मुकाबले 153.50 रुपये पर आ गया है। अगर गिरावट का दौर ऐसा ही रहा तो देश बड़े वित्तीय संकट में आ जाएगा। वैसे भी पाक विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से लिए गए कर्ज की किश्त नहीं चुका पा रहा है। यही कारण है कि बीते दिनों आधी रात को राष्ट्र के नाम संदेश में प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों से काले धन का खुलासा करने की अपील की थी।

पाकिस्तान के सांख्यिकी विभाग ने आंकड़ा जारी करते हुए बताया कि देश का कन्ज्यूमर प्राइज इंडेक्स 9 फीसदी के ऊपर पहुंच गया है। यानी लोगों की खरीदने की क्षमता बहुत कम हो गई है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने चेतावनी भी दी है कि अगर महंगाई काबू में नहीं आई तो देश सबसे बुरे वित्तीय संकट में फंस जाएगा।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में पिछले महीने में जो तबाही आई थी वो एक बार फिर से शुरू हो गई है। पाकिस्तानी रुपया कल अब तक के निचले स्तर 153.50 रुपये पर आ गया है। रुपये की इस तबाही के कारण पाकिस्तान में जबरदस्त महंगाई आ गई है। सब्जी से लेकर दाल, पेट्रोल सभी के दाम आसमान छूने लगे हैं। पाकिस्तान में दूध के दाम 180 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है जबकि सेब 450 रुपये किलो तक बिक रहा है। वहां रेड मीट 1100 रुपये किलो तक पहुंच गया है।

खस्ताहाल पाक की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटाने की खातिर आईएमएफ ने करीब 6 बिलियन डॉलर का ऋण दिया है। पाकिस्तानी सरकार इसकी वापसी के लिए किश्त का जुगाड़ नहीं कर पा रही है। इसलिए कई तरह की पाबंदियों और कटौतियों को इमरान सरकार लागू करने की योजना बना रही है। बताया जा रहा है कि सरकार ने रक्षा बजट में कटौती तो नहीं की लेकिन पिछले वर्ष जैसा ही रखा है। अभी सरकार के कुल खर्च में से 50% के करीब सेना और तमाम कर्ज को चुकाने में जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X