ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान ने JF-17 लड़ाकू विमान से किया ‘स्मार्ट वेपन’ का परीक्षण

भारत के साथ तनाव के बीच पाकिस्तान वायु सेना ने जेएएफ थंडर लड़ाकू विमान से देश में विकसित ‘‘स्मार्ट अस्त्र’’ का सफल परीक्षण करने की घोषणा की है।

Author March 14, 2019 10:02 AM
पाकिस्तान ने किया लड़ाकू विमान जेएफ- 17 का परीक्षण

भारत के साथ तनाव के बीच पाकिस्तान वायु सेना ने जेएएफ थंडर लड़ाकू विमान से देश में विकसित ‘‘स्मार्ट अस्त्र’’ का सफल परीक्षण करने की घोषणा की है। इससे जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमान की दिन और रात की युद्ध क्षमता में इजाफा होगा और ये लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाएंगे। पाकिस्तान वायु सेना ने कहा है कि प्रायोगिक परीक्षण देश के लिए मील का पत्थर है क्योंकि पाकिस्तानी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की बदौलत देश में ही इसे विकसित किया गया है। चीन और पाकिस्तान द्वारा संयुक्त तौर पर निर्मित लड़ाकू विमान के बारे में वायु सेना ने मंगलवार को कहा कि सफल परीक्षण ने दिन और रात के समय जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमान को अचूक निशाने के साथ लक्ष्य भेदने की क्षमता प्रदान की है।

चीफ ऑफ एयर स्टाफ, एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की सराहना की। उन्होंने स्वदेशी क्षमता हासिल करने के लिए वायु सेना र्किमयों को बधाई दी। उन्होंने कहा ‘‘पाकिस्तान एक शांतिप्रिय देश है, लेकिन अगर दुश्मन ने हमारे खिलाफ कोई कदम उठाया तो हम पूरी ताकत से इसका जवाब देंगे।’’ वायु सेना ने परीक्षण किए गए अस्त्र के तकनीकी ब्यौरे का खुलासा नहीं किया है। जेएफ-17 को पूर्व में एफसी-1 शिओलोंग विमान कहा जाता था।

बता दें कि बीते दिन ही  पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बयान जारी कर कहा कि उनका मुल्क अफगानिस्तान से लगती पश्चिमी सीमा और भारत से लगती पूर्वी सरहद पर ‘चुनौतीपूर्ण हालात’ का सामना कर रहा है। राजधानी इस्लामाबाद में ‘बिजनेस लीडर्स समिट’ में कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता नकदी की कमी से जूझती देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है। जियो न्यूज की खबर के मुताबिक, कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान अपनी पश्चिमी और पूर्वी सरहदों पर चुनौतीपूर्ण हालात का सामना कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App