ताज़ा खबर
 

बलूच अलगाववादी नेता बुगती को वापस लाने में जुटा पाकिस्तान, इंटरपोल से लेगा मदद

ब्राह्मदाग के दादा अकबर बुगती वर्ष 2006 में बलूचिस्तान में एक सैन्य अभियान के दौरान मारे गए थे, जिससे आक्रोशित होकर कुछ बलूच युवाओं ने हथियार उठा लिया था।

Author इस्लामाबाद | September 2, 2016 5:03 PM
बलूचिस्‍तान के मारे गए राष्‍ट्रवादी नेता अकबर बुगती के पोते ब्रहमदग बुगती। (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी अधिकारियों ने बलूच अलगाववादी नेता और नवाज अकबर खान बुगती के पोता ब्राह्मदाग बुगती को वापस लाने के लिए प्रयास तेज करने का निर्णय किया है जो अभी स्व-निर्वासन के तहत स्विट्जरलैंड में हैं। ब्राह्मदाग के दादा अकबर बुगती वर्ष 2006 में बलूचिस्तान में एक सैन्य अभियान के दौरान मारे गए थे, जिससे आक्रोशित होकर कुछ बलूच युवाओं ने हथियार उठा लिया था। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार बलूचिस्तान के पुलिस विभाग ने इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस संबंधी जरूरतों और ब्राह्मदाग के पहचान संबंधी आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने के वास्ते गृह मंत्रालय से संपर्क किया है।

जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद पाकिस्तान ब्राह्मदाग के प्रत्यर्पण के लिए उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए औपचारिक तौर पर इंटरपोल से संपर्क करेगा। रेड नोटिस की स्थिति में सदस्य देश संदिग्धों पर मुकदमा चलाने या उन्हें सजा देने के लिए वांछित बताते हैं। बलूचिस्तान पुलिस द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रारंभिक पहचान विवरणों के अनुसार बलूच रिपब्लिकन पार्टी के 33 वर्षीय प्रमुख अपने निकट के लोगों में ‘साहेब’ के नाम से जाने जाते हैं। ब्राह्मदाग ने बलूचिस्तान के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हालिया बयान की सराहना की है। बलूचिस्तान पुलिस के अनुसार ब्राह्मदाग की दो पत्नियां हैं – लैला बीबी और शुली बीबी और चार बच्चे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App