ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान: सिंध प्रांत में पहली हिंदू महिला बनी पुलिस अफसर

इससे पहले, जनवरी में हिंदू सुमन पवन बुदानी को दीवानी और न्यायिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था।

सिंध प्रांत में पुष्पा कोहली पहली हिंदू महिला पुलिस अफसर बनी हैं। (फाइल फोटोः टि्वटर/@KDSindhi)

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पहली हिंदू महिला पुलिस अफसर बनी है। ‘जियो न्यूज’ में बुधवार को आई खबर के मुताबिक, पुष्पा कोहली प्रांतीय प्रतियोगी परीक्षा पास कर राज्य की पहली हिंदू महिला पुलिस अधिकारी बनी गई हैं। प्रांत में उन्हें सहायक उपनिरीक्षक के तौर पर नियुक्त किया गया है।

पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव ने इस बाबत मंगलवार को सोशल मीडिया पर जानकारी दी थी। उन्होंने ट्वीट किया था, “सिंध पब्लिक सर्विस कमीशन की प्रतियोगी परीक्षा पास कर सिंध पुलिस में सहायक उपनिरीक्षक बनने वाली पुष्पा कोहली पहली हिंदू लड़की हैं।”

इससे पहले, जनवरी में हिंदू सुमन पवन बुदानी को दीवानी और न्यायिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। ‘BBC Urdu’ से बुदानी ने कहा था कि वह सिंध में अविकसित ग्रामीण इलाके से ताल्लुक रखती हैं, जहां पर गरीबी समेत कई अहम मुद्दे बड़ी चुनौतियां हैं।

अधिकारियों के अनुमान की मानें तो पाकिस्तान में लगभग 75 लाख हिंदू रहते हैं। पाकिस्तान में सिंध प्रांत हिंदू बहुल क्षेत्र है, जहां हिंदू और मुसलमान गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल देते हुए एक-दूसरे की संस्कृति, परंपरा और भाषा को साझा करते हुए संवारते हैं।

‘PAK सिख किशोरी का मुद्दा सद्भावना से सुलझा’: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक सिख किशोरी को कथित तौर पर अगवा करने के बाद इस्लाम धर्म कबूल कराने और मुस्लिम व्यक्ति से उसकी शादी कराने के मुद्दे को दोनों परिवारों ने मिलकर सुलझा लिया है। बुधवार को यह दावा प्रांतीय गवर्नर चौधरी मुहम्मद सरवर ने किया।

दरअसल, जगजीत कौर नामक लड़की के परिवार ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश में आरोप लगाया था कि उसका अपहरण किया गया है और जबरन उसे इस्लाम कबूल करवा लिया गया है। लड़की के परिवार का कहना है कि उसकी उम्र 18 साल है, जिसके बाद विवाद शुरू हुआ था। हालांकि, नेशनल डेटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी के अनुसार लड़की 19 साल की है।

Next Stories
1 चीनी कंपनी हुआवे का आरोप- अमेरिका ने कर्मचारियों को किया मजबूर, साइबर हमले भी किए
2 रूसी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को बताई ज्वेज्दा पोत की अत्याधुनिक तकनीक
3 VIDEO: बंदूकधारी को देख भाग रहे थे लोग, खामोशी से बैठा यह शख्स लगाता रहा कश
ये पढ़ा क्या?
X