ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री निवास में हैं 524 कारिंदे, 80 कारें

पीएम इमरान ने रविवार को कहा कि वह सैन्य सचिव के तीन बेडरूम वाले आवास में रहेंगे। बकौल पाक पीएम, "मैं 524 की जगह सिर्फ 2 लोग रखूंगा।"

पाकिस्तान का प्रधानमंत्री आवास। (फोटोः www.app.com)

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान पीएम निवास में नहीं रहेंगे। वहां के भारी-भरकंप स्टाफ और ऐशो-आराम पर होने वाली फिजूलखर्ची के कारण उन्होंने यह फैसला लिया है। इमरान ने इसके साथ ही पीएम निवास में 524 कारिंदे (कर्मचारी) होने को बेहद शर्मनाक बताया है। बता दें कि पाकिस्तान इस वक्त आर्थिक बोझ की मार झेल रहा है। मुल्क पर तकरीबन 28000 अरब रुपए का कर्ज हो गया है। खान ने पीएम निवास में होने वाले खर्चों और सुविधाओं में कटौती करने पर बल दिया है। उन्होंने इसके साथ ही पीएम निवास को विश्वविद्यालय में तब्दील करने की बात कही है।

यहां पीएम निवास में 524 कारिदें होते हैं। पीएम के लिए आलीशान गाड़ियों की फेहरिस्त होती है, जिसमें कुल 80 कारों हैं। 33 गाड़ियां इनमें बुलेटप्रूफ होती हैं। पीएम को इसके अलावा यात्रा के लिए हेलिकॉप्टर और विमान भी मिलते हैं। गवर्नर का विशाल आवास भी होता है।

सूत्रों के अनुसार, पीएम निवास में मीटिंग रूम, हॉल, गार्डन, जिम और स्विमिंग पूल भी हैं। हालांकि, पीएम इमरान ने रविवार को कहा कि वह सैन्य सचिव के तीन बेडरूम वाले आवास में रहेंगे। बकौल पाक पीएम, “मैं 524 की जगह सिर्फ 2 लोग रखूंगा। मेरे पास दो ही गाड़ियां होंगी। बाकी बुलेटप्रूफ कारें नीलाम की जाएंगी।”

देखें अंदर से कैसा है पाकिस्तानी PM का आवास

कैसा है भारत में PM आवास?: भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी 7 आरसीआर (रेस कोर्ड रोड) पर रहते हैं। यही उनका आधिकारिक आवास है। 7 आरसीआर कुल 12 एकड़ में फैला है। यूं समझें कि यह 10 फुटबॉल के मैदान बराबर है। इसमें पांच बंगले हैं। पीएम बनने के बाद मोदी पांच आरसीआर में शिफ्ट हुए थे, जबकि 7 आरसीआर उनका दफ्तर है। तीन दशक से ये बंगले पीएम आवास के तौर पर रिजर्व रहते हैं। बंगला नंबर-1 हेलीपैड के रूप में प्रयोग होता है। बंगला नंबर-9 को एसपीजी कमांडो के लिए रखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय पीएम के आवास में एक सुरंग भी है, जो सफदरजंग एयरपोर्ट को जाती है। यह सुरंग साल 2010 में बनाई गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X