पाकिस्‍तान: राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी की जीवनी से खुले राज, उनके पिता का नेहरू से है पुराना नाता

डॉ. आरिफ अल्वी की जीवनी के मुताबिक उनके पिता डॉ. हबीब उर रहमान अल्वी भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु के निजी डेंटिस्ट रहे थे। इतना ही नहीं अल्वी परिवार के पास पंडित जवाहरलाल नेहरु के लिए पत्र भी मौजूद हैं।

Arif Alvi
पाकिस्तान के नवनियुक्त राष्ट्रपति डॉ.आरिफ अल्वी। (AP Photo/Anjum Naveed)

नए प्रधानमंत्री के बाद पाकिस्तान को नया राष्ट्रपति भी मिल गया है। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के नेता डॉ. आरिफ अल्वी पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। बता दें कि डॉ. आरिफ अल्वी का भारत के साथ भी विशेष नाता रहा है। दरअसल डॉ.आरिफ अल्वी के पिता डॉ. हबीब उर रहमान अल्वी एक डेंटिस्ट थे। पीटीआई की वेबसाइट पर मौजूद डॉ. आरिफ अल्वी की जीवनी के मुताबिक उनके पिता डॉ. हबीब उर रहमान अल्वी भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु के निजी डेंटिस्ट रहे थे। इतना ही नहीं अल्वी परिवार के पास पंडित जवाहरलाल नेहरु के लिए पत्र भी मौजूद हैं।

पीटीआई वेबसाइट पर दिए ब्यौरे के अनुसार, “डॉ.आरिफ अल्वी के पिता डॉ. हबीब उर रहमान अल्वी बंटवारे से पहले भारत में डेंटिस्ट थे, जो 1947 में हुए बंटवारे के बाद कराची आ गए थे। यहां उन्होंने कराची के सद्दार इलाके में अपनी डेंटल प्रैक्टिस फिर से शुरु की थी।” पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ममनून हूसैन और उनके परिवार की जड़ें भी भारत में थी। उत्तर प्रदेश के आगरा शहर से उनकी परिवार पाकिस्तान गया था। उसी तरह पाकिस्तान के सैन्य तानाशाह रहे जनरल परवेज मुशर्रफ का ताल्लुक भी भारत से है। परवेज मुशर्रफ का परिवार नई दिल्ली में रहता था, जो बंटवारे के बाद पाकिस्तान चला गया था।

पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति चुने गए डॉ. आरिफ अल्वी पाकिस्तान इमरान खान की अध्यक्षता वाली तहरीक ए इंसाफ पार्टी के फाउंडर सदस्यों में से एक रहे हैं। डॉ. आरिफ अल्वी के परिवार का संबंध पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना के साथ भी रहा है। दरअसल मोहम्मद अली जिन्ना की बहन शिरीनबाई जिन्ना ने एक ट्रस्ट बनायी थी, जिसके ट्रस्टी डॉ.आरिफ अल्वी के पिता थे। पाकिस्तान का राष्ट्रपति चुने जाने से पहले डॉ. आरिफ अल्वी दो बार पाकिस्तान की संसद के लिए चुने जा चुके हैं। वह साल 2013 में कराची से नेशनल असेंबली का चुनाव जीते थे। इसके बाद हालिया चुनाव में भी उन्हें कराची से जीत हासिल हुई है। डॉ. आरिफ अल्वी भी पेशे से डेंटिस्ट रहे हैं। पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति के चुनाव में उन्होंने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के उम्मीदवार मौलाना फजल-उर-रहमान को मात दी है।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट