ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान: पीपीपी के नेता मुराद अली शाह बने सिंध सूबे के मुख्यमंत्री

सैयद मुराद अली शाह ने पीपीपी शासित सूबे में लंबे समय से अहम पद पर रहे 80 वर्षीय सैयद कायम अली शाह की जगह ली।

Author कराची | Updated: July 30, 2016 12:22 PM
Pakistan, PPP leader, Murad Ali Shah, Sindh CM, Murad Ali Sindh CM, Pakistan News, Pakistan latest Newsपाकिस्तान का सिंध प्रदेश। (गूगल मैप)

पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता सैयद मुराद अली शाह ने शनिवार (30 जुलाई) को देश के दक्षिणी सिंध सूबे के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। बीती शाम गवर्नर हाउस में आयोजित एक समारोह में उन्होंने सूबे के 24वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। शाह ने पीपीपी शासित सूबे में लंबे समय से अहम पद पर रहे 80 वर्षीय सैयद कायम अली शाह की जगह ली। इससे पहले दिन में सिंध असेंबली के सत्र में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला शाह के बेटे मुराद अली शाह को चुना गया था। शाह के पक्ष में 88 फीसद मत पड़े जबकि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के खुर्रम शेर जमां के पक्ष में महज चार वोट पड़े।

इससे पहले एक व्यापक संभावित कदम के तहत पीपीपी ने इस हफ्ते के शुरू में अपना इस्तीफा सौंप चुके कायम अली शाह के बाद मुख्यमंत्री के तौर पर औपचारिक रूप से वरिष्ठ मंत्री सैयद मुराद अली शाह को नामांकित किया था। मुराद अली शाह एक सदाबहार नेता हैं जिन्हें सूबे के जामशोरो निर्वाचन क्षेत्र पीएस-73 से सूबे की असेंबली के लिए चुना गया है। इस निर्वाचन क्षेत्र का निर्माण 2002 में हुआ था और तब इस सीट से वह 2002-2007 के लिए चुने गए थे लेकिन एक बार फिर इसी सीट से वह 2014 के उप चुनाव में भी चुने गए। उस वक्त कनाडाई नागरिकता होने के कारण शाह को 2013 आम चुनाव से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। बाद में उन्होंने कनाडा की अपनी नागरिकता त्याग दी और इसलिए वह 2014 का उप चुनाव लड़ सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तुर्की में तख्तापलट की कोशिश को अमेरिका ने नहीं दिया सैन्य समर्थन: पेंटागन
2 उत्तरी मारियाना द्वीप के पास 7.7 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं
3 चीन ने हैक की वियतनाम के 2 बड़े एयरपोर्ट की स्क्रीन, साउथ चायना सी का ले रहा बदला!