scorecardresearch

कर्ज में फंसे पाकिस्तान में अब बिजली का संकट, ठप हो सकती मोबाइल सेवा; कंपनियों ने दी चेतावनी

आर्थिक संकट से उबरने के लिए पाक सरकार ने बड़े उद्योगों पर सुपर टैक्स लगाने का ऐलान किया था। पीएम शहबाज शरीफ ने सीमेंट, स्टील और ऑटोमोबाइल जैसे उद्योगों पर 10 प्रतिशत ‘सुपर टैक्स’ लगाने की घोषणा की थी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Photo source- reuters)

पाकिस्तान में बिजली संकट के बीच दूरसंचार ऑपरेटरों ने मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद करने की चेतावनी दी है। राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी बोर्ड (NIBT) ने ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तान में दूरसंचार ऑपरेटरों ने देशभर में लंबे समय तक बिजली गुल रहने के कारण मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की चेतावनी दी है। बिजली मे भारी कमी उनके संचालन में समस्या और रुकावट पैदा कर रही है।

एनआईटीबी ने ट्विटर पर लिखा, “पाकिस्तान में दूरसंचार ऑपरेटरों ने देश भर में लंबे समय तक बिजली गुल रहने के कारण मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की चेतावनी दी है क्योंकि बार-बार की रुकावट उनके संचालन में समस्या और बाधा पैदा कर रही है।” टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (PTA) को लिखे एक पत्र में, दूरसंचार कंपनियों ने विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अनियोजित और लंबे समय तक लोड-शेडिंग के कारण सामने आने वाली चुनौतियों पर जोर दिया है।

पावर आउटेज का सामना करना असंभव: प्रमुख सेलुलर मोबाइल ऑपरेटर जैज़, टेलीनॉर और पीटीसीएल के हवाले से पत्र में कहा गया, “जेनरेटर और बैटरी के रूप में बैकअप पावर उपलब्ध होने के बावजूद, सेलुलर ऑपरेटरों को इस पावर आउटेज का सामना करना लगभग असंभव लग रहा है। यह हमारी बैकअप क्षमता से परे है।” स्थानीय टीवी चैनल जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ पहले ही देश को चेतावनी दे चुके थे कि जुलाई के महीने में उन्हें लोड शेडिंग का सामना करना पड़ सकता है।

पीएम शरीफ ने कहा था, “पाकिस्तान को जरुरी लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) सप्लाई नहीं मिल सकी है, हालांकि गठबंधन सरकार सौदे को हरसंभव बनाने की कोशिश कर रही थी।” इस बीच देश में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान सरकार ने पहले ही सरकारी कर्मचारियों के काम के घंटों में कटौती करने का फैसला किया था। साथ ही कराची सहित कई शहरों में शॉपिंग मॉल को जल्दी बंद करने का आदेश दिया था।

रात 10 बजे के बाद शादी समारोहों पर प्रतिबंध: नए आदेश के तहत रात 10 बजे के बाद होने वाले शादी समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यही नहीं रात के 9 बजे के बाद गैरजरूरी स्ट्रीट लाइटें भी बंद करने का आदेश है। इसके अलावा साढ़े 8 बजे तक सभी बाजार बंद रहने का आदेश दिया गया है। जियो टीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया गया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के आदेश पर ये सभी प्रतिबंध लगाए गए हैं।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X