ताज़ा खबर
 

UN में भाषण से पहले पाकिस्तान पीएम नवाज ने किया सेना प्रमुख राहील शरीफ को फोन

शरीफ की कश्मीर हिंसा को जोर-शोर से उठाने की योजना थी। लेकिन उड़ी हमले से हालात बदल गए हैं और इस हमले के बाद सीमापार आतंकवाद का मुद्दा छा गया है।

Author इस्लामाबाद | September 22, 2016 1:57 AM
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण से पहले सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ से फोन पर बात की। ऐसे संकेत हैं कि वे भारत के साथ तनाव कम करने के लिए अपने कश्मीर राग को इस बार ज्यादा न अलापें। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों ने कश्मीर की स्थिति और भारत के साथ तनावपूर्ण रिश्ते पर चर्चा की। उड़ी में भारतीय सैन्य शिविर पर आतंकवादी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान रिश्तों में काफी तनाव आ गया है।  शरीफ की कश्मीर हिंसा को जोर-शोर से उठाने की योजना थी। लेकिन उड़ी हमले से हालात बदल गए हैं और इस हमले के बाद सीमापार आतंकवाद का मुद्दा छा गया है। अधिकारी ने कहा-‘प्रधानमंत्री अपने भाषण में संतुलन कायम कर सकते हैं। वे कश्मीर में भारतीय उत्पीड़न की चर्चा तो करेंगे, लेकिन तनाव खत्म करने के लिए सुलहपूर्ण रुख भी अपनाएंगे।’ नवाज शरीफ कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए प्रस्ताव भी पेश कर सकते हैं जिनमें संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों पर अमल और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मध्यस्थ की भूमिका पर जोर हो सकता है।

हालांकि पाक प्रधानमंत्री व सेना प्रमुख के बीच बातचीत के बाद कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है। लेकिन उड़ी हमले के बाद उनका यह पहला संवाद है। जियो टीवी ने खबर दी है कि दोनों नेताओं के बीच वार्ता दर्शाती है कि उड़ी हमले के बाद स्थिति गंभीर है। डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा है कि मारे गए चारों आतंकवादी विदेशी हैं और उनके पास जो सामान थे उन पर पाकिस्तानी निशान थे । प्रारंभिक रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि वे पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App