ताज़ा खबर
 

चीन में भाषण दे रहे थे इमरान खान, पाकिस्तानी चैनल ने टीवी स्‍क्रीन पर लिख दिया Begging

हालांकि बाद में पीटीवी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इस बात के लिए माफी मांगी है और इसे टाइपिंग की गलती करार दिया है।

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान अपने चीन दौरे के दौरान। (AP photo)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों चीन के दौरे पर हैं। पाकिस्तान इन दिनों गंभीर आर्थिक संकट से घिरा हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि इमरान खान का यह चीन दौरा आर्थिक सहायता मांगने के लिए हो रहा है। लेकिन इस दौरे के दौरान पाकिस्तान के सरकारी टीवी पर कुछ ऐसा हुआ, जिसे लेकर पाकिस्तान का सरकारी टीवी ट्रोल्स के निशाने पर आ गया और पाकिस्तान सरकार को भी बड़ी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा। दरअसल पाकिस्तानी पीएम इमरान खान जब चीन में एक कार्यक्रम के दौरान भाषण दे रहे थे, तब पाकिस्तान के सरकारी टीवी PTV न्यूज पर इसका सीधा प्रसारण किया जा रहा था। लेकिन इस दौरान टीवी पर चीन की राजधानी बीजिंग का नाम Beijing के बजाय Begging (भीख मांगना) लिखा हुआ था। जैसे ही लोगों की नजर इस पर पड़ी तो लोगों ने सोशल मीडिया पर पीटीवी को निशाना बनाना शुरु कर दिया।

बीजिंग की बजाए Begging लिखा हुआ करीब 20 सेकेंड तक पाकिस्तान के राष्ट्रीय टेलीविजन पर चलता रहा। हालांकि बाद में पीटीवी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इस बात के लिए माफी मांगी और इसे टाइपिंग की गलती करार दिया। इसके साथ ही पीटीवी न्यूज ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही है। चूंकि इमरान खान आर्थिक मदद के लिए चीन के दौरे पर गए थे, तो कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर इसे ‘जानबूझकर की गई गलती’ भी करार दिया है। वहीं पाकिस्तान सरकार ने इस गलती को गंभीरता से लिया है और पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

बता दें कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इन दिनों काफी बुरे दौरे से गुजर रही है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार काफी निचले स्तर पर पहुंच चुका है। जिसके चलते वहां जरुरी मद में होने वाले खर्च की भी किल्लत हो गई है। बीते दिनों इमरान खान ने सऊदी अरब का दौरा भी किया था और वहां से आर्थिक मदद मांगी थी। सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान को फौरी सहायता देते हुए 6 अरब डॉलर का कर्ज देने का ऐलान किया था। अब इमरान खान ने आर्थिक समर्थन के लिए चीन का रुख किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App