ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में तेल का टैंकर फटने से कम से कम 140 की मौत, 100 से ज्‍यादा घायल

पाकिस्तान में तेल का टैंकर फटने की खबर है। रविवार (25 जून) को हुए इस हादसे में 123 लोगों की मौत हो गई है।

Author Updated: June 25, 2017 4:38 PM
Pakistan, oil tanker blast in Pakistan, oil tanker catches fire in pakistan, पाकिस्तान में तेल टैंकर फटा, oil tanker catches fire in Bahawalpur city Punjabघटनास्‍थल के पास खड़ा गार्ड। (Source: AP)

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के बहावलपुर जिले में एक राजमार्ग पर आज तेल का एक टैंकर पलट गया और इसमें भीषण आग लग गई जिससे कम से कम 140 लोगों की जल कर मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए। टैंकर के क्षतिग्रस्त कंटेनर से तेल रिसने के बाद टैंकर में विस्फोट हो गया और इसमें आग लग गई। बिखरे हुए तेल में आग लगने से ऐसे कई लोग इसकी चपेट में आ गए जो तेल एकत्र करने के लिए वहां पहुंचे थे। टैंकर कराची से लाहौर जा रहा था जब आज तड़के राष्ट्रीय राजमार्ग पर जिले के अहमदपुर शरकिया इलाके में टायर फटने से वह पलट गया। यह क्षेत्र लाहौर से लगभग 400 किमी दूर है। अधिकारियों ने बताया कि वहां फैले पेट्रोल को इकट्ठा करने आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग वहां पहुंच गए, इसी बीच वहां पर किसी ने सिगरेट सुलगा ली जिससे आग लग गई। आग की चपेट में बड़ी संख्या में लोग आ गए। इस दुर्घटना में 140 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 अन्य घायल हो गए। बहावलपुर के जिला समन्वयक अधिकारी (डीसीओ) राणा सलीम अफजल ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में ‘‘बड़ी त्रासदी’’ बताया।

अफजल ने बताया कि तेल के टैंकर से 50,000 लीटर पेट्रोल फैल गया। उन्होंने कहा, ‘‘कम से कम 123 लोगों की चिकित्सीय सहायता मिलने से पहले ही मौत हो गई जबकि बचाव अधिकारियों ने 100 से ज्यादा घायलों को बहावलपुर के जिला मुख्यालय अस्पताल और विक्टोरिया अस्पताल पहुंचाया जहां उनमें से ज्यादातर की हालत गंभीर है।’’ उन्होंने बताया कि घायलों में महिलाएं और बच्चे भी हैं।

बचाव अधिकारी जेम सज्जाद ने कहा कि आग में 140 लोग मारे गए, यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर शव पूरी तरह जल चुके हैं और उनकी पहचान डीएनए परीक्षण के जरिए ही की जा सकेगी। हादसे में घायल 40 वर्षीय मोहम्मद हनीफ ने संवाददाताओं को बताया कि गांववालों का लालच उन्हें मौत के मुंह में ले गया। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, राष्ट्रपति मेमून हुसैन, पाकिस्तान तहरीक ए इस्लाम अध्यक्ष इमरान खान और पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने त्रासदी पर दुख जताया। सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना को बचाव कार्य में नागरिक प्रशासन की मदद करने के लिए आदेश दिया है। बचाव अभियानों में सेना के हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं।

इंटर र्सिवसेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया ‘‘सीओएस तेल टैंकर हादसे में लोगों के मारे जाने पर अफसोस व्यक्त करता है। बचाव एवं राहत प्रयासों में नागरिक प्रशासन को पूरी सहायता करने के लिए आदेश दिए गए हैं।’’ उन्होंने कहा ‘‘सेना के हेलीकॉप्टरों को हताहतों को बाहर निकालने एवं अस्पताल पहुंचाने के लिए भेजा गया है। अस्पतालों को हाईअलर्ट पर रखा गया है।’’ पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ ने सरकारी अधिकारियों को घटना के संबंध में एक रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वाशिंगटन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया सच्चा दोस्त, पहली बार किसी विदेशी नेता के सम्मान में डिनर देंगे नए अमेरिकी राष्ट्रपति
2 अमेरिका: PM के पहुंचने से पहले ही भारत को मिली दो कूटनीतिक सफलताएं
3 बच्चे का ‘अवैध’ खतना करने के आरोप में भारतीय मूल का बुजुर्ग डॉक्टर इंग्लैंड में गिरफ्तार
आज का राशिफल
X