ताज़ा खबर
 

कुलभूषण जाधव भारत को नहीं सौंपेगा पाकिस्तान, सरताज अजीज ने कहा- RAW एजेंट हैं, शुरू हो चुकी है मुकदमे की कार्रवाई

सरताज अज़ीज़ के मुताबिक 'इस मामले में पाकिस्तान ने भारत को सौंपा गया अपना डॉजियर संयुक्त राष्ट्र के साथ भी साझा किया है, ताकि पाकिस्तान ये साबित कर सके कि पाकिस्तान में अशांति फैलाने में प्रत्यक्ष और परोक्ष रुप से भारत शामिल रहा है।'

वीडियो से निकाली गई कुलभूषण जाधव की तस्वीर।

पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को भारत को सौंपने की किसी भी संभावना से साफ इनकार किया है। पाकिस्तान ये कहता आया है कि कुलभूषण जाधव हिन्दुस्तान की खुफिया एजेंसी RAW का एजेंट है। पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अज़ीज़ ने पाकिस्तान की संसद को बताया कि कुलभूषण जाधव के ख़िलाफ़ पाकिस्तानी अदालत में मुकदमा चलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सरताज अज़ीज़ के मुताबिक पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव के खुलासों के आधार पर सवालों की एक सूची भारत को सौंपी है,और नये खुलासों पर सफाई मांगी है। भारत के नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने ब्लूचिस्तान में आतंकवाद फैलाने केआरोपों में गिरफ़्तार किया है। लेकिन भारत पाकिस्तान के आरोपों से इनकार करता आ रहा है और कुलभूषण जाधव को इंडियन नेवी का रिटायर्ड ऑफिसर मानता है।

पाकिस्तान रेडियो से मिली ख़बर के मुताबिक सरताज अज़ीज़ ने पाक सीनेट को बताया कि, ‘कुलभूषण जाधव के मामले में पाक किसी तरह का दबाव स्वीकार नहीं करेगा, और उसे भारत को सौंपने का कोइ सवाल नहीं है।’ सरताज अज़ीज़ के मुताबिक ‘इस मामले में पाकिस्तान ने भारत को सौंपा गया अपना डॉजियर संयुक्त राष्ट्र के साथ भी साझा किया है, ताकि पाकिस्तान ये साबित कर सके कि पाकिस्तान में अशांति फैलाने में प्रत्यक्ष और परोक्ष रुप से भारत शामिल रहा है।’ उन्होंने ये भी कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की इस कोशिश को अच्छी ख़ासी कामयाबी भी मिली है।

पाकिस्तान के इन आरोपों से भारत सिरे से इनकार करता रहा है। जब पाकिस्तानी मीडिया में कुलभूषण जाधव के गिरफ़्तारी की ख़बरें आईं थी उसी समय भारत सरकार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा था कि जाधव कभी इंडियन नेवी का सदस्य रहा है, और रिटायरमेंट के बाद से उसका भारत सरकार या इंडियन नेवी से कोई संपर्क नहीं रहा है। इससे पहले पाकिस्तानी जांच अधिकारियों ने कथित तौर पर कुलभूषण जाधव का एक 6 मिनट का जांच का वीडियो जारी किया था। इस वीडियो को पाकिस्तानी टीवी चैनल जियो टीवी ने दिखाया था। इस बयान में कुलभूषण कथित तौर पर ये कहता दिख रहा है कि वो रॉ के लिए काम करता है। भारत सरकार ने इस वीडियो और इससे पैदा होने वाले किसी भी तरह के निष्कर्षों को सिरे से खारिज किया था।

 

पाकिस्तान में वैलेंटाइन डे पर बैन; किसी तरह का प्रमोशन या सेलिब्रेशन नहीं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App