ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान को भारत के साथ ‘सामान्य’ संबंधों की उम्मीद: अब्दुल बासित

पाकिस्तान के राजनयिक अब्दुल बासित ने आज कहा कि उनका देश ‘पारस्परिक सम्मान और हित’ के आधार पर भारत के साथ ‘सामान्य’ संबंधों की उम्मीद करता है ।

Author नई दिल्ली | March 24, 2016 3:40 AM
पाकिस्तान के राजनयिक अब्दुल बासित

पाकिस्तान के राजनयिक अब्दुल बासित ने आज कहा कि उनका देश ‘पारस्परिक सम्मान और हित’ के आधार पर भारत के साथ ‘सामान्य’ संबंधों की उम्मीद करता है । उन्होंने ‘शांति एवं समृद्धि’ सुनिश्चित करने के लिए कश्मीर विवाद सहित सभी लंबित मुद्दों के समाधान का आह्वान किया ।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से बातचीत में पठानकोट हमले की जांच के लिए पाकिस्तान की पांच सदस्यीय जांच टीम के प्रस्तावित दौरे को एक ‘सकारात्मक घटनाक्रम’ करार दिया और उम्मीद जताई कि वे अपना काम ‘सही ढंग से’ करने में सफल होंगे ।

पाकिस्तान दिवस समारोह में आज शाम हुर्रियत कान्फ्रेंस के नेताओं को आमंत्रित किए जाने के मुद्दे पर बासित ने कहा, ‘वे वर्षों’ से दावत में शामिल होते रहे हैं तथा पाकिस्तान इसे कोई मुद्दा नहीं मानता ।’ उन्होंने कहा, ‘खास तौर पर जम्मू कश्मीर विवाद सहित हमारे सभी मुद्दों का समाधान भी आवश्यक है जिससे कि हमारे संबंध शांति एवं समृद्धि के अपरिवर्तनीय पथ पर बढ़ सकें ।

जलवायु परिवर्तन और गरीबी सहित कई समान चुनौतियों के समाधान के लिए सहयोगात्मक संबंध भी आवश्यक हैं ।’ पाकिस्तान की पांच सदस्यीय जांच टीम ने पठानकोट आतंकी हमले की जांच के संबंध में भारत आने के लिए कल वीजा आवेदन किया था ।

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने घोषणा की थी कि टीम 27 मार्च को भारत पहुंचेगी । इस संबंध में बासित ने कहा, ‘टीम को आने दीजिए । हम देखेंगे । मेरा मानना है कि यह एक सकारात्मक घटनाक्रम है । हम उम्मीद करते हैं कि टीम सही ढंग से काम करने में सफल होगी।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App