ताज़ा खबर
 

PIA Plane Crash in Karachi: 107 सवारों के साथ कराची के रिहाइशी इलाके में गिरा PIA का विमान, 14 की मौत, कई घायल

PIA Plane Crash in Karachi Today Latest Update: स्थानीय मीडिया के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने आगे बताया कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का यह A320 विमान था, जिसमें करीब 100 लोग सवार थे।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का लाहौर से कराची जा रहे विमान के कराची एयरपोर्ट के पास क्रैश हो गया। (फोटो- सोशल मीडिया)

Pakistan International Airlines: पाकिस्तान में शुक्रवार को कराची एयरपोर्ट के पास Pakistan International Airlines (PIA) का एक विमान क्रैश हो गया। यह विमान लाहौर से कराची की ओर आ रहा था और लैंडिंग से पहले ही अचानक दुर्घटना का शिकार हुई। यह विमान जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार 107 लोगों में से 14 की मौत हो गई।

अधिकारियों के मुताबिक उड़ान संख्या पीके-8303 लाहौर से आ रही थी और विमान कराची उतरने ही वाला था कि कुछ मिनट पहले मालिर में मॉडल कालोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। राष्ट्रीय विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि पीआईए एयरबस ए320 में 99 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य सवार थे। विमान हवाईअड्डे के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

सिंध के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अजरा पेचुहो और ईधी कल्याण ट्रस्ट के एक प्रवक्ता साद ईधी ने कहा कि घटनास्थल से 14 शवों को अस्पताल पहुंचाया गया है। साद ने कहा कि ऐसे 25-30 रहवासियों को भी अस्पताल ले जाया गया है जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है। उनमें से अधिकतर जलने से घायल हुए थे। मंत्री ने यह भी कहा कि दो यात्री करिश्माई रूप से इस विमान हादसे में बच गए और उन्हें मामूली चोट आई है। बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद इस हादसे में बच गए।

पीआईए के अधिकारियों के मुताबिक, कैप्टन ने हवाई यातायात टावर को सूचित किया कि उसे विमान के लैंडिंग गियर में कुछ गड़बड़ी लग रही है और इसके बाद विमान रडार से गायब हो गया। नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से कई हफ्तों के लॉकडाउन के बाद कुछ दिनों पहले ही सीमित मात्रा में घरेलू उड़ानों की इजाजत दी थी।

 

वरिष्ठ संयुक्त सचिव, विमानन, सत्तार खोखर ने पाकिस्तान टीवी को बताया कि विमान में 99 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य थे लेकिन पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने कहा कि विमान में 91 यात्री और चालक दल के सात सदस्य थे। हफीज ने कहा कि विमान का स्थानीय समय के मुताबिक अपराह्न दो बजकर 37 मिनट पर हवाईअड्डे से संपर्क टूट गया था और अभी विमान में आई किसी तकनीकी गड़बड़ी के बारे में कुछ भी कहना बेहद जल्दबाजी होगा।

उन्होंने कहा कि यात्रियों में 31 महिलाएं और नौ बच्चे थे। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग घायल हुए हैं। मीडिया में आई खबरों में दिखाया जा रहा है कि 10 घरों और कुछ गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है। विमानन मंत्री गुलाम सरवर ने कहा कि विमान का लैंडिग गीयर काम नहीं कर रहा था।

पीआईए अध्यक्ष अरशद मलिक ने कहा कि पायलट ने नियंत्रण टावर को तकनीकी गड़बड़ी के बारे में बताया था। पायलट को बताया गया कि उतरने के लिये दो रनवे उपलब्ध हैं और उतरने से पहले उसने एक चक्कर लगाने का फैसला किया जिसके बाद यह हादसा हुआ। सीएए ने कहा कि पाकिस्तानी सेना और वायु सेना ने बचाव और राहत अभियान में मदद के लिये अपने दल भेजे हैं।पीआईए का विमान कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे।

पाकिस्तान में सात दिसंबर 2016 के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा है जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-42 विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 48 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में गायक और ईसाई धर्म के प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल थे।

डॉन अखबार ने सिंध के स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया समन्वयक मीरां यूसुफ को उद्धृत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य एवं लोक कल्याण मंत्री ने घटना के बाद कराची के सभी प्रमुख अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा की है। यह हादसा उस दिन हुआ है जब पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने 22 मई से 27 मई तक ईद की छुट्टियों की घोषणा की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत को मिला अमेरिका का साथ, कहा- पड़ोसी देशों को बहकाकर सैन्य हरकतें तेज कर रहा चीन
2 चीन, इटली से भी ज्यादा घातक भारतीय वायरस, सीमा विवाद के बाद कोरोना फैलाने के आरोप पर नेपाली पीएम का हमला
3 कश्मीर मुद्दा: पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है तालिबान का यह रुख