ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान के गृहमंत्री ने कहा- भारत की धमकियों के आगे नहीं झुकेंगे, स्वाधीनता के लिए देते रहेंगे कश्मीरियों का साथ

निसार अली खान ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर के लोगों को राजनीतिक, कूटनीतिक और नैतिक समर्थन मुहैया कराने से पीछे नहीं हटेगा।

Author इस्लामाबाद | September 20, 2016 7:02 PM
पाकिस्तान के गृहमंत्री निसार अली खान। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के गृह मंत्री निसार अली खान ने मंगलवार को कहा कि उनका देश भारत की धमकियों के आगे नहीं झुकेगा और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए कश्मीरियों के संघर्ष का समर्थन करता रहेगा। खान ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रधानमंत्री राजा मोहम्मद फारूक हैदर खान से कहा, ‘कश्मीरियों के आत्मनिर्णय के लिए वैध एवं उचित संघर्ष को सरकारी दमन से दबाया नहीं जा सकता।’ राजा मोहम्मद फारूक इस्लामाबाद हैदर खान निसार अली खान से मुलाकात करने के लिए आए थे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार दोनों नेताओं ने भारत द्वारा बेगुनाह कश्मीरियों के कथित दमन और मानवाधिकार उत्पीड़न जारी रखने पर विस्तार से चर्चा की। खान ने कहा कि पाकिस्तान भारत की धमकियों के आगे नहीं झुकेगा और कश्मीर के लोगों को राजनीतिक, कूटनीतिक और नैतिक समर्थन मुहैया कराने से पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि कश्मीर में मानवाधिकार का उल्लंघन और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को भारत द्वारा खारिज किया जाना न केवल संयुक्त राष्ट्र बल्कि उन अन्य देशों के लिए भी एक चुनौती है जिन्हें लोकतांत्रित मूल्यों का समर्थक माना जाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर आधाहीन आरोप लगाने का भारतीय रवैया और पाकिस्तान के साथ सार्थक बातचीत करने से उसकी आनाकानी क्षेत्र में शांति के लिए मुख्य बाधा है।

Read Also: संयुक्त राष्ट्र महासभा में कल नवाज शरीफ के संबोधन में छाया रहेगा कश्मीर मुद्दा

गत रविवार को जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के बटालियन मुख्यालय पर आतंकवादियों द्वारा किये गए हमले में 18 सैनिक शहीद हो गए और कई अन्य घायल हो गए। आतंकवादी हमले में शामिल चार आतंकवादियों को सेना ने मार गिराया था। भारत के सैन्य अभियानों के महानिदेशक (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा था कि सभी चार आतंकवादी विदेशी आतंकवादी थे। आतंकवादियों के पास ऐसे सामान थे जिस पर पाकिस्तान का मुहर लगा हुआ था। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि आतंकवादी पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैशे मोहम्मद के थे। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने कहा हमें किसी भी प्रतिकूल कृत्य का अपने चयनित समय और स्थान पर जवाब देने का अधिकार है।

Read Also: बगैर सबूत ‘तोहमत मढ़ने’ से पाकिस्तान हुआ नाराज, कहा- कश्मीर से ध्यान हटाने की कोशिश

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App