ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान: हिंदू महिलाओं को उम्मीद किडनैपिंग, जबरन शादी और धर्म परिवर्तन से अब मिलेगा छुटकारा

पाकिस्तान में हिंदू मैरेज एक्ट 2017 को लागू कर दिया गया है। अब वहां जिस भी हिंदू महिला की शादी होगी उसको सरकार की तरफ नया हिंदू मैरेज सर्टिफिकेट मिलेगा।
इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

पाकिस्तान में हिंदू मैरेज एक्ट 2017 को लागू कर दिया गया है। अब वहां जिस भी हिंदू महिला की शादी होगी उसको सरकार की तरफ नया हिंदू मैरेज सर्टिफिकेट मिलेगा। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, इस बात को लेकर पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू अल्पसंख्यक काफी खुश हैं। महिलाओं को लगता है कि इससे उनके खिलाफ होने वाले अत्याचार कम होंगे। 1947 में बंटवारे के बाद बने पाकिस्तान में काफी हिंदू रहते हैं। कुल 190 मिलियन जनसंख्या में से 3 मिलियन लोग हिंदू हैं। उन लोगों के साथ होने वाले भेदभाव और अत्याचार की खबरें लगातार आती रहती हैं। वेबसाइट से बात करते हुए एक शख्स ने कहा, ‘हमारी शादीशुदा बहनों और बेटियों का अपहरण कर लिया जाता है, ऐसा गैर हिंदू लोग करते हैं, उनको जबरन इस्लाम कबूलवा लिया जाता है।’ पाकिस्तान में कई ऐसी लड़कियां हैं जिनका अपहरण करके उनसे शादी की गई और फिर एक ही दिन के अंदर उनको मुसलमान बना दिया गया।

एतिहासिक हिंदू मैरेज एक्ट को ऐसे लोगों की रक्षा करने के लिए ही बनाया गया है। इस एक्ट की मदद से हिंदुओं को तलाक देने और दोबारा शादी करने का भी अधिकार मिलेगा। शादी को कानूनी तौर पर रजिस्टरार द्वारा मान्याता भी दी जाएगी। इसके लिए पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में कई रजिस्टरार की नियुक्ति भी की गई है। रजिस्टरार को उन सभी हिंदू शादियों का भी रिकॉर्ड रखना होगा।

पाकिस्तान से कई हिंदू परिवार ने भारत में आकर बसने की बात भी कही थी। कई परिवार ऐसे थे जो कि पाकिस्तान से टूरिस्ट वीजा पर भारत घूमने आए और वापस ही नहीं गए।

देखिए संबंधित वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.