ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान के पास हैं केवल 300 लड़ाकू विमान, जानिए उसकी पूरी सैन्य ताकत

भारत और पाकिस्तान के बीच चार बार (1948, 1965, 1971 और 1999) युद्ध हो चुका है। हर बार भारत जीता है।

Pakistan Army,भारत सीमा के नजदीक पाकिस्तानी सेना ऑपरेशन राद उल बर्क चला रही है। (तस्वीर- पाकिस्तानी सेना)

एक देश से कट कर दो देश बनने के बाद से ही भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन बने हुए हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच चार बार (1948, 1965, 1971 और 1999) युद्ध हो चुका है। हर बार भारत जीता है। आजादी के बाद के सात दशकों में शायद ही ऐसा कोई दशक बीता होगा जब दोनों एक न एक बार दोनों देशों के बीच युद्ध अवश्यंभावी होने की आशंका न जताई गई हो। पिछले एक साल से कश्मीर में पाकिस्तानी द्वारा संघर्षविराम करके गोलाबारी और आंतकवादी घुसपैठ जारी है। युद्ध को लेकर एक बार दोनों देशों में बयानबाजियों का दौर चल रहा है। ऐसे में ये देखना जरूरी है कि आखिर हमारे पड़ोसी और दुश्मन की असल सैन्य क्षमता क्या है।

पाकिस्तान सैन्य मामलों में हमेशा ही दूसरे मुल्कों का मोहताज रहा है। पाकिस्तान को ज्यादातर सैन्य आयुध अमेरिका और चीन से मिलते हैं। लंदन स्थिति इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटेजीक स्टडीज के अनुसार पाकिस्तानी सेना में करीब छह लाख 20 हजार सैनिक हैं। पाकिस्तानी सेना में शामिल होने की उम्र सीमा 16 से 23 साल है। सैनिक के रूप में तैनाती की न्यूनतम उम्र 18 साल है। भारत पाकिस्तान सीमा और अफगानिस्तान पाकिस्तान सीमा पर पाकिस्तान सेना के जवान बड़ी संख्या में तैनात हैं।

पाकिस्तानी वायु सेना-  पाकिस्तानी वायु सेना में कुल 951 एयरक्राफ्ट हैं। इनमें फाइटर विमान 301 हैं। अटैक विमान 394 हैं। मालवाहक एयरक्राफ्ट 261 हैं। ट्रेनर एयरक्राफ्ट 190 हैं। पाकिस्तान के पास कुल 316 हेलीकॉप्टर हैं जिनमें से 52 अटैक हेलीकॉप्टर हैं। पाकिस्तानी सेना के पास अमेरिका के दिए एफ-16, डसाल्ट मीराज चीनी चेंगदू एफ 7एस, जेएफ-17एस जैसे फाइटर विमान हैं।

पाकिस्तानी नौ सेना-  पाकिस्तानी नौ सेना में कुल 197 युद्धपोत हैं। पाकिस्तान के पास आठ पनडुब्बियां और 17 गश्ती नौकाए हैं। पाकिस्तान के पास तीन वाइन वारफेयर वेसेल हैं। पाकिस्तान के पास एक भी एयरक्राफ्ट कैरियर, फ्रीजेट, डेस्ट्रॉयर, कॉरवेटीज नहीं हैं। पाकिस्तानी नौ सेना देश की 1046 किलोमीटर समुद्री सीमा की निगरानी करती है। पाकिस्तानी नौसेना ने 1965, 1971 और कारगिल युद्ध में हिस्सा लिया था।

पाकिस्तानी थल सेना- पाकिस्तानी थल सेना में करीब छह लाख 20 हजार सैनिक हैं। पाक सेना के पास 2924 लड़ाकू टैंक हैं। हथियार बंद लड़ाकू वाहन 2828 हैं। 465 सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी हैं। टॉव्ड आर्टिलरी 3278 है। रॉकेट प्रोजेक्टर 134 है।

पाकिस्तान की परमाणु क्षमता-  पाकिस्तान के पास 140 परमाणु आयुध हैं। पाकिस्तान को दुनिया का छठवां सबसे बड़ा परमाणु जखीरा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वतन छोड़ने की इच्‍छा रखने वालों में भारतीय नंबर 2 पर, चीन के लोगों को है अपने देश से बहुत प्‍यार
2 फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति की पत्‍नी को देख डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- आपका शरीर तो बेहद खूबसूरत है
3 नोबेल विजेता लियू शियावबो का निधन, पत्नी को रिहा करने के लिए चीन पर अंतरराष्ट्रीय दबाव, ट्रंप ने जताया दुख
ये पढ़ा क्या?
X