ताज़ा खबर
 

पाक विदेश मंत्री का दावा- करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में आएंगे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, चिट्ठी का दिया हवाला

गुरु नानक की 550 वीं जयंती से पहले 9 नवंबर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन होना है। कुरैशी का कहना है कि वह बतौर मुख्य अतिथि नहीं बल्कि एक साधारण व्यक्ति के तौर पर शामिल होंगे।

Author Updated: October 19, 2019 8:47 PM
पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का कहना है कि उन्होंने मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया था और उन्होंने आने के लिए रजामंदी जताई है। (फोटो-Indian Express)

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को दावा किया है कि  भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह  करतारपुर साहिब  के उद्घाटन में शामिल होंगे। गुरु नानक की 550 वीं जयंती से पहले 9 नवंबर को करतारपुर  गलियारे का उद्घाटन होना है। कुरैशी का कहना है कि वह बतौर मुख्य अतिथि नहीं बल्कि एक साधारण व्यक्ति के तौर पर शामिल होंगे।

मुल्तान में पत्रकारों से बात करते हुए, कुरैशी ने दावा किया कि मनमोहन सिंह ने उन्हें लिखे पत्र में गुरुद्वारे की यात्रा की पुष्टि की थी। कुरैशी ने कहा कि “मैंने भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया था। मैं उनका शुक्रगुजार हूं। उन्होंने मुझे एक पत्र लिखा और कहा, मैं आऊंगा, लेकिन एक मुख्य अतिथि के रूप में नहीं बल्कि एक सामान्य व्यक्ति के रूप में। ’यदि वह एक साधारण व्यक्ति के रूप में आते हैं, तो भी हम उनका स्वागत करेंगे।

गौरतलब है कि इस महीने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी औपचारिक तौर पर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को  करतारपुर कॉरिडोर के उद्धाटन के लिए आमंत्रित किया था। हालांकि पंजाब के मुख्यमंत्री  कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आधिकारिक तौर पर कहा था कि ना ही मैं और ना ही मनमोहन सिंह पाकिस्तान द्वारा आयोजित किसी कार्यक्रम का हिस्सा होंगे।

बता दें कि करतारपुर वो स्थान है, जहां सिखों के पहले गुरू श्री गुरुनानक देव जी ने अपने जीवन के आखिरी 17-18 वर्ष गुजारे थे और सिख समुदाय को एकजुट किया था। करतारपुर में जिस जगह गुरुनानक देव की मृत्यु हुई थी वहां पर गुरुद्वारा बनाया गया था।यह गुरुद्वारा शकरगढ़ तहसील के कोटी पिंड में रावी नदी के पश्चिम में स्थित है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Whatsapp Calls पर TAX वसूलना चाहती थी सरकार, सड़कों पर हजारों प्रदर्शनकारी, वापस लेना पड़ा फैसला
2 VIDEO: लूटपाट से घबराई बुजुर्ग महिला ने दे दिए अपने पैसे, लुटेरे ने सिर चूमकर वापस किए
3 Johnson & Johnson ने बाजार से वापस मंगवाए Baby Powder, सैंपल में मिले एस्बेस्टस!