ताज़ा खबर
 

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान फिर पहुंचा अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, अधिकार क्षेत्र को दी चुनौती

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान फिर पहुंचा अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, अधिकार क्षेत्र को दी चुनौती, कहा- 6 हफ्ते में हो सुनवाई

Kulbhushan Jadhav, Indian navy officer Kulbhushan Jadhav, Indian Navy, Pakistan, RAW, Pak foreign office, Indian High Commission in Islamabad, nternational Court of Justice, world news, Hindi news, News in Hindi, Latest Hindi news, Jansattaभारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव (File Photo)

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने नई चाल चलते हुए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय हेग में आज (19 मई को) दोबारा याचिका दायर की है और इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) के ज्यूरिशडिक्शन को चुनौती दी है। पाकिस्तान की दुनिया टीवी की वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक पाकिस्तान ने अपनी याचिका में कहा है कि 6 हफ्ते में उसके पिटीशन पर सुनवाई की जाय। सूत्रों के मुताबिक इस बार भी ICJ में पाकिस्तानी काउन्सेल ख्वार कुरैशी ही इस मामले की पैरवी करेंगे।

बता दें कि ICJ ने कल (18 मई को) पाकिस्तान को झटका देते हुए कहा था कि मामले में अंतिम फैसला आने तक जाधव की फांसी पर रोक लगाई जाती है। भारतीय नेवी अफसर कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने रॉ का एजेंट होने और जासूसी करने के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी, जिसे भारत ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में चुनौती दी थी। नीदरलैंड के द हेग में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने गुरूवार को कहा था कि भारत को काउंसलर एक्सेस मिलना चाहिए था लेकिन पाकिस्तान ने ऐसा नहीं किया। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि भारत और पाकिस्तान दोनों देश वियना समझौते से बंधे हैं। लिहाजा काउंसलर एक्सेस देना दोनों के लिए अनिवार्य है।

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) से झटका मिलने के बाद पाकिस्तान में काफी बौखलाहट देखने को मिली। इंटरनेशनल लेनवेल पर पाकिस्तान इस हार को हजम नहीं कर पा रहा था। वहां  लगातार आईसीजे और भारत पर उंगली उठाई जा रही थी।

गुरुवार को भारत में जहां तमाम मीडिया इस स्टे ऑर्डर पर मोदी सरकार को बधाई दे रहे थे और जश्न मना रहे थे, वहीं पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह लिखा जा रहा था कि “कुलभूषण जाधव मामले में भारत ही हार निश्चित है क्योंकि पाकिस्तान की रक्षा के मामले में ICJ का फैसला लागू नहीं होता है।” इसके अलावा पाकिस्तान में ट्विटर हैंडल पर #PakistanisRejectICJ ट्रेंड कर रहा था। तभी से आशंका जताई जा रही थी पाकिस्तान कोई नई चाल चल सकता है। इसके अलावे भारतीय रक्षा विशेषज्ञों ने यह भी आशंका जाहिर की है कि शायद पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को मार चुका है, इसीलिए इस तरह बौखलाया हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन सागर में तनाव के बीच जापान ने रवाना किए लड़ाकू विमान, पहले चीन ने कथित तौर पर उड़ाए थे ड्रोन
2 सिख-अमेरिकी को बुरी तरह पीटने वालों को तीन साल की कैद
3 भारत पर पाकिस्तान का गंभीर आरोप, कहा – तैयार करने वाला है 2600 परमाणु हथियार
ये पढ़ा क्या?
X