ताज़ा खबर
 

अमेरिका से F-16 लड़ाकू विमान खरीदने में नाकाम रहा पाकिस्‍तान: रिपोर्ट

पाकिस्तान वित्तीय विवाद के चलते अमेरिका से आठ एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद संबंधी समझौते को संभवत: अंतिम रूप देने में विफल रहा है।

Author Updated: May 28, 2016 3:58 PM
पाकिस्तान वित्तीय विवाद के चलते अमेरिका से आठ एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद संबंधी समझौते को संभवत: अंतिम रूप देने में विफल रहा है।

पाकिस्तान वित्तीय विवाद के चलते अमेरिका से आठ एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद संबंधी समझौते को संभवत: अंतिम रूप देने में विफल रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। पाकिस्तान सरकार को इन लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए 24 मई तक स्वीकार्यता पत्र उपलब्ध कराने की जरूरत थी लेकिन डॉन न्यूज ने रिपोर्ट दी है कि दस्तावेज जारी नहीं किया गया जिससे पेशकश की अवधि समाप्त हो गयी।

एक राजनयिक सूत्र के हवाले से दैनिक ने बताया, ”पाकिस्तान ने राष्ट्रीय कोष से इसका पूर्ण वित्त पोषण नहीं करने का फैसला किया जिससे बिक्री की शर्ते अब समाप्त हो गयी हैं।” हालांकि अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत जलील अब्बास जिलानी ने दैनिक को बताया, ”अभी अंतिम सीमा समाप्त नहीं हुई है।” शुरुआत में आठ 16 सी : डी ब्लाक 52 बहुउद्देश्‍यीय लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए 70 करोड़ डॉलर के सौदे के कुछ हिस्से को अमेरिकी विदेशी सैन्य वित्त पोषण कार्यक्रम के तहत वित्तीय समर्थन दिया जाना था लेकिन कांग्रेस ने इस बिक्री में रियायत देने से इंकार कर दिया।

Read Alsoपाकिस्‍तान को दी जाने वाली अरबों रुपए की मदद में अमेरिका ने की कटौती

कांग्रेस ने इस आधार पर सौदे को वित्तीय रियायत से इंकार किया कि पाकिस्तान ने अपनी धरती पर कुख्यात हक्कानी आतंकी समूह की शरणस्थलियों को समाप्त करने के लिए अधिक कुछ नहीं किया है। साथ ही कांग्रेस को इस्लामाबाद के परमाणु कार्यक्रम को लेकर भी आशंका थी।

Read Also:

ओबामा ने पाकिस्‍तान पर कराए सबसे ज्‍यादा ड्रोन हमले, 12 साल में 424 अटैक

न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप में भारत का प्रवेश रोकने के लिए चीन-पाकिस्‍तान ने मिलाया हाथ

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories