ताज़ा खबर
 

अमेरिका के साथ एफ 16 सौदे पर भारत की प्रतिक्रिया से निराश: पाक

ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान को 70 करोड़ डालर मूल्य के आठ परमाणु क्षमता संपन्न एफ 16 लड़ाकू विमान बेचने का फैसला किया है।

Author इस्लामाबाद | February 14, 2016 8:11 PM
ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान को 70 करोड़ डालर मूल्य के आठ परमाणु क्षमता संपन्न एफ 16 लड़ाकू विमान बेचने का फैसला किया है। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान ने रविवार को कहा कि वह आठ एफ 16 लड़ाकू जेट पाक को बेचने के अमेरिका के फैसले पर भारत की प्रतिक्रिया से ‘हैरान और निराश’ है। पाकिस्तान ने तर्क दिया है कि भारत रक्षा उपकरणों का ‘‘सबसे बड़ा निर्यातक’’ है और उसका जखीरा ‘‘बहुत अधिक बड़ा ’’ है। पाकिस्तान ने ओबामा प्रशासन के इस सौदे को सही ठहराने की बात को दोहराया जिसमें कहा गया है कि इस खरीद से देश की आतंकवाद से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी।

विदेश विभाग ने मीडिया के सवालों के जवाब में एक बयान में कहा, ‘‘हम भारत सरकार की प्रतिक्रिया से हैरान और निराश हैं। उनकी (भारत) सेना और हथियारों का जखीरा कहीं अधिक बड़ा है और वे रक्षा उपकरणों के सबसे बड़े निर्यातक हैं।’’ बयान कहता है, ‘‘जहां तक एफ 16 की बिक्री का मामला है, पाकिस्तान और अमेरिका करीबी सहयोग से आतंकवाद का मुकाबला कर रहे हैं। अमेरिकी प्रवक्ता ने स्पष्ट रूप से ऐलान किया है कि यह बिक्री सटीक मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए है।’’

पाकिस्तान की यह प्रतिक्रिया भारत द्वारा अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा को ओबामा प्रशासन के इस फैसले पर अपनी ‘‘नाखुशी और निराशा’’ से अवगत करने के लिए तलब किए जाने के एक दिन बाद आयी है। ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान को 70 करोड़ डालर मूल्य के आठ परमाणु क्षमता संपन्न एफ 16 लड़ाकू विमान बेचने का फैसला किया है।

विदेश सचिव एस जयशंकर ने वर्मा को साउथ ब्लाक में तलब किया था और 45 मिनट की मुलाकात में पाकिस्तान को अमेरिकी सैन्य सहायता पर भारत की चिंताओं की जानकारी दी थी जिसके बारे में भारत का कहना है कि यह सैन्य मदद भारत विरोधी गतिविधियों में इस्तेमाल होती है। सूत्रों के अनुसार, ऐसी सैन्य मदद से पाकिस्तान मजबूत होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के लिए रेस में भारतीय-अमेरिकी जज, ओबामा पर टिकी नज़रें
2 पाक को एफ-16 विमान बेचेगा अमेरिका, भारत नाखुश
3 ताइवान में मलबे से 113 शव निकाले
ये पढ़ा क्या?
X