ताज़ा खबर
 

24 घंटे के अंदर पाकिस्तान का यू-टर्न, अब कह रहा कराची में नहीं दाऊद! मीडिया का दावा झूठा

अब पाकिस्तानी अधिकारियों ने दाऊद इब्राहिम के अलावा मसूद अजहर की भी पाकिस्तान में मौजूदगी से इनकार किया है।

1503012, 1503054वांछित अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी दाऊद इब्राहिम। (पीटीआई)

पाकिस्तान ने पहली बार अपनी जमीन पर भारत में वांछित अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी दाऊद इब्राहिम की मौजूद होने की बात स्वीकार की थी। शनिवार (22 अगस्त, 2020) को उसने कहा कि सरकार ने 88 आतंकवादी समूहों एवं उनके नेताओं पर प्रतिबंध लगाया जिसमें दाऊद भी शामिल है। पाकिस्तान ने जो लिस्ट जारी की उसमें दाऊद इब्राहिम के कराची स्थित घर का पता और पासपोर्ट की जानकारी भी जारी की गई। हालांकि पड़ोसी मुल्क ने 24 घंटे के भीतर यू-टर्न लेते हुए पाकिस्तान में दाऊद की मौजूगी से इनकार कर दिया। सरकार ने कहा कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है ही नहीं।

अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था ‘वित्तीय कार्रवाई कार्य बल’ (एफएटीएफ) की ‘संदिग्ध सूची’ से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने शुक्रवार को 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए थे। एक खबर में शनिवार को यह जानकारी दी गई है।

सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन इब्राहिम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी। पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए थे।

हालांकि अब पाकिस्तानी अधिकारियों ने दाऊद इब्राहिम के अलावा मसूद अजहर की भी पाकिस्तान में मौजूदगी से इनकार किया है। भारत और पाकिस्तानी में दाऊद इब्राहिम से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स के जवाब में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दाऊद इब्राहिम की पाकिस्तान में मौजूदगी का खंडन किया।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने 18 अगस्त को दो संयुक्त अधिसूचनाएं जारी कीं जिसमें यूएन तालिबान और आईएसआईएल (दायेश) और अलकायदा के प्रतिबंधित आतंकियों की लिस्ट जारी की है। इन सूचियों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार स्थापित दो अनुमोदन व्यवस्था के तहत नामित व्यक्तियों और संस्थाओं के नाम हैं। समेकित एसआरओ समय-समय पर एक नियमित मामले के रूप में जारी किए जाते हैं।

बयान में आगे कहा गया कि भारतीय मीडिया में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों (दाऊद इब्राहिम) की उपस्थिति को स्वीकार किया है। यह दावा निराधार और भ्रामक है। इसके अलावा उसने इस बात को भी खारिज कर दिया कि पाकिस्तान इन लोगों पर नए प्रतिबंध लगा रहा है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारतीय मीडिया में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों (दाऊद इब्राहिम) की उपस्थिति को स्वीकार किया है। यह दावा निराधार और भ्रामक है। इसके अलावा उसने इस बात को भी खारिज कर दिया कि पाकिस्तान इन लोगों पर नए प्रतिबंध लगा रहा है। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दक्षिण चीन सागर में चीन की सैन्य तैयारियां तेज, वियतनाम ने भारत को दी हालात की जानकारी
2 कौन हैं चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping को माफिया बॉस कहने वाली Cai Xia?
3 कराची में है दाऊद इब्राहिम- PAK ने कबूला, 88 आतंकियों की लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन का नाम
ये पढ़ा क्या?
X