ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर फहराया भारत से ऊंचा झंडा

बताया जाता है कि यह ध्वज दक्षिण एशिया का अभी तक का सबसे बड़ा और विश्व का आठवां सबसे बड़ा ध्वज है। पाकिस्तान में बने इस ध्वज की लंबाई तथा चौड़ाई क्रमश: 120 फुट एवं 80 फुट है। इसकी लंबाई 400 फुट है।

Author Updated: August 14, 2017 11:39 AM
Madhya Pradesh, dindori, pakistani flag, hindu temple, pakistani flag on hindu temple, tense in dindori, Madhya Pradesh news, dindori news, jansattaतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

पाकिस्तान ने अपना 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाते हुए लाहौर के समीप वाघा-अटारी सीमा पर अपने इतिहास का सबसे बड़ा ध्वज फहराया। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने मध्य रात्रि को 12 बजे सीमा पर ध्वज फहराया और इसी के साथ ही देश में स्वतंत्रता दिवस के जश्न की शुरूआत हो गई। बताया जाता है कि यह ध्वज दक्षिण एशिया का अभी तक का सबसे बड़ा और विश्व का आठवां सबसे बड़ा ध्वज है। पाकिस्तान में बने इस ध्वज की लंबाई तथा चौड़ाई क्रमश: 120 फुट एवं 80 फुट है। इसकी लंबाई 400 फुट है।

जनरल कमर जावेद बाजवा ने इस मौके पर कहा, ‘‘करीब 77 वर्ष पहले, इसी शहर (लाहौर) में पाकिस्तान का प्रस्ताव पास हुआ था। पाकिस्तान रमजान महीने की 27 वीं रात को अस्तित्व में आया था, यह बहुत ही शुभ रात थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज, हमारा देश कानून एवं संविधान के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। सभी संस्थान उचित रूप से काम कर रहे हैं। हम पाकिस्तान को कायद-ए-आजम और अल्लामा इकबाल के सपनों का देश बनाएंगे।’’ बाजवा ने कहा, ‘‘हमने कई बलिदान दिए हैं, हम अपने शहीदों को कभी नहीं भूलेंगे। हम पाकिस्तान में प्रत्येक आतंकी का खात्मा करेंगे। हम अपने दुश्मनों को बताना चाहते हैं कि (चाहे वह पूर्व में हो या पश्चिम में) आपकी गोलियां खत्म हो जाएंगी लेकिन हमारे जवान हमेशा मोर्चे पर रहेंगे।’’

355 फ़ीट की ऊंचाई पर अटारी में फहराया गया ऊंचा तिरंगा

पाकिस्तान की आंतरिक तथा बाहरी चुनौतियां के बारे में जनरल बाजवा ने कहा, ‘‘मैं आपको आश्वासन देता हूं कि हम आपको कभी निराश नहीं करेंगे। ऐसी कोई भी शक्ति जिसका लक्ष्य पाकिस्तान, सेना तथा अन्य संस्थानों को कमजोर करना है, उनके प्रयासों को विफल किया जाएगा। अन्य वक्ताओं ने उन लोगों को भी श्रद्धांजलि दी जो बंटवारे के दौरान पाकिस्तान जाते समय मारे गए थे।

वीडियो (Source: ANI/YouTube)

Next Stories
1 बुर्किना फासो आतंकी हमला: 17 लोग मारे गए, 8 घायल, तीन हमलावर ढेर
2 चीन में हवाई अड्डे पर भारतीयों संग बदसलूकी, भारत ने चीन से जताया विरोध
3 डोकलाम विवाद में अटका माउंट एवरेस्ट को मापने का अभियान, नेपाल सरकार सर्वे ऑफ इंडिया के काम से झाड़ा पल्ला
यह पढ़ा क्या?
X