ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान: 20 साल में पहली बार कोई हिन्दू बना मंत्री, शाहिद अब्बासी कैबिनेट में दर्शन लाल को मिली अहम जिम्मेदारी

मंत्रिमंडल में 46 सदस्य हैं। इनमें से 44 सदस्यों ने अपने पद की शपथ ली। शपथ राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने दिलाई।

Author August 5, 2017 3:54 PM
शाहिद खकान अब्बासी को शपथ दिलाते राष्ट्रपति ममनून हुसैन । (Agency Photo)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी के नए मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को यहां शपथ ली। नए मंत्रिमंडल में कुछ पुराने सदस्यों की वापसी हुई है। हालांकि, उनके कार्यभार में काफी बदलाव आए हैं। इस दौरान 20 साल में पहली बार पाकिस्तान में कोई हिन्दू मंत्री बना है। मंत्रिमंडल में 46 सदस्य हैं। इनमें से 44 सदस्यों ने अपने पद की शपथ ली। शपथ राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने दिलाई। इस नए मंत्रिमंडल में 28 संघीय और 18 राज्य मंत्री हैं।

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि दर्शन लाल को चार पाकिस्तानी प्रांतो के बीच समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 65 साल के दर्शन लाल सिंध के घोटकी जिले के मीरपुर मैथेलो शहर में डॉक्टर हैं। 2013 में वह दूसरी बार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के टिकट पर अल्पसंख्यकों की आरक्षित सीट से नेशनल एसेंबली के लिए चुने गए थे।

इन लोगों ने भी ली शपथ:

नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार में रक्षा मंत्री रहे ख्वाजा मुहम्मद आसिफ नए विदेश मंत्री होंगे। 2013 में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सत्ता में आने के बाद से देश में कोई पूर्णकालिक विदेश मंत्री नहीं था। पूर्व योजना मंत्री अहसान इकबाल आंतरिक मंत्रालय का प्रभार संभालेंगे। अंतिम पूर्णकालिक विदेश मंत्री हीना रब्बानी खार थीं, जिन्होंने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की पिछली सरकार में अपनी सेवाएं दी थी। नवाज सरकार में सरताज अजीज वस्तुत: विदेश मंत्री के रूप में सेवाएं दे रहे थे, क्योंकि वह प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के विशेष सलाहकार थे।

आसिफ के अलावा, पूर्व योजना मंत्री एहसान इकबाल मुख्य रूप से गृह मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे, जो पहले चौधरी निसार अली खान के पास था। शरीफ के मंत्रिमंडल में गृह मंत्री रह चुके वरिष्ठ पार्टी नेता चौधरी निसार ने एक अगस्त को गठित हुई नई सरकार का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है। इसहाक डार वित्तमंत्री बने रहेंगे, जबकि परवेज मलिक नए वाणिज्य मंत्री बनाए गए हैं। मलिक ने खुर्रम दस्तगीर खान की जगह ली है। खान को रक्षा मंत्री बनाया गया है। अब्बासी के मंत्रिमंडल में दानियल अजीज, फैसलाबाद के तलाला चौधरी, रहीमयार खान के अरशद लोगारी और टोबा टेक सिंह के जुनैद अनवर चौधरी नए चेहरे हैं। सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब, कानून मंत्री जाहिद हमीद, राजधानी प्रशासन व विकास प्रभाग के प्रभारी तारिक फैजल चौधरी अपने पद पर बने रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App