पाकिस्तान की अदालत में आत्मघाती विस्फोट, 17 लोगों की मौत

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक सोमवार को शाबकादर शहर की निचली अदालत के पास हुए आत्मघाती हमले में हुआ एक पुलिसकर्मी की भी मौत हुई है।

pakistan, court blast, Pakistan Court Blast, Pakistan Court, suicide blast, Peshawar, taliban
आत्मघाती हमले के बाद कोर्ट परिसर के बाहर क्षतिग्रस्त कार। (रॉयटर्स फोटो)

पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर में खचाखच भरी एक अदालत में एक आत्मघाती हमलावर ने सोमवार (7 मार्च) को खुद को उड़ा लिया जिसमें कम से कम 17 लोगों की मौत हो गयी और 31 अन्य घायल हो गए। तालिबान ने इसे पंजाब प्रांत के गवर्नर सलमान तासीर के हत्यारे को फांसी पर लटकाने का बदला बताया है।

पुलिस ने बताया कि यह घटना खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चारसद्दा जिले के शबकदर बाजार स्थित जिला अदालत के परिसर में हुई। जिला पुलिस अधिकारी सुहैल खालिद ने बताया कि विस्फोट में दो पुलिसकर्मियों, छह महिलाओं और दो बच्चों समेत कम से कम 17 लोग मारे गये। मारी गयी छह महिलाओं में तीन महिला कांस्टेबल थीं। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों समेत 31 लोग घायल हो गये।

प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से अलग हुए संगठन जमातुल अहरार ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि तासीर के हत्यारे मुमताज कादरी को फांसी पर लटकाये जाने का बदला लेने के लिए इसे अंजाम दिया गया। कादरी को 29 फरवरी को रावलपिंडी की एक जेल में फांसी पर लटका दिया गया था। दोषी करार देने के फैसले के खिलाफ उसकी अपील को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था। सुरक्षा दल और आपातकालीन दल मौके पर पहुंचे और इलाके को सील कर दिया। मामले में तत्काल जांच शुरू कर दी गयी।

अपडेट