ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान ने ICJ से जाधव मामले की जल्द सुनवाई के लिए कहा: रिपोर्ट

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) से भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले की जल्द सुनवाई करने का अनुरोध किया है।

Author इस्लामाबाद | May 23, 2017 14:22 pm
भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव (File Photo)

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) से भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले की जल्द सुनवाई करने का अनुरोध किया है। जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई हुई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्रों के हवाले से कहा कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने हेग स्थित आईसीजे के पंजीयक को पत्र भेजा है। इस पत्र में पाकिस्तान ने जल्द सुनवाई रखी जाने की अपनी इच्छा व्यक्त की है। उसने अगले कुछ ही सप्ताह में सुनवाई आयोजित करने को प्राथमिकता दी है।

सूत्रों के हवाले से ट्रिब्यून ने कहा कि ऐसा अनुरोध आईसीजे के जजों के आगामी चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है। ये चुनाव नवंबर में होने हैं। हालांकि एक विशेष अधिकारी के हवाले से कहा गया कि आईसीजे इस मामले में पुन: सुनवाई अक्तूबर में शुरू कर सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि सरकार चाहती है कि सुनवाई अगले छह सप्ताह में रख ली जाए। पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अश्तार आॅसफ अली के आईसीजे की कार्यवाही में शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि संघीय सरकार ने पाकिस्तान के अटॉर्नी खावर कुरैशी को हटवाने के बारे में कोई फैसला नहीं किया है। कानून मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया, ‘‘उनका प्रदर्शन संतोषजनक है। उन्होंने सुनवाई के दौरान सभी प्रासंगिक कानूनी बिंदू उठाए।

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि सरकार आईसीजे के तदर्थ जज के पद पर नामांकन के लिए कुछ नामों पर विचार कर रही थी।
रिपोर्ट में कहा गया कि एक वरिष्ठ वकील के नाम पर विचार किया जा रहा था। इस रिपोर्ट के आने से कुछ ही दिन पहले आईसीजे ने जाधव को मिली फांसी की सजा की तामील पर रोक लगाई थी और जाधव तक राजनयिक पहुंच देने के भारत के अनुरोध का समर्थन किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App