ताज़ा खबर
 

चीन और पाकिस्तान ने छेड़ा कश्मीर राग तो भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब, कहा- POK में रोको ‘कॉरिडोर’ का काम

इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा कि पीओके में यथास्थिति बदलने के लिए भारत अन्य देशों द्वारा किसी भी कार्रवाई का विरोध करता है।

Author Updated: September 10, 2019 7:38 PM
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर में CPEC का काम रोके चीन और पाकिस्तान। (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

भारत समूचे कश्मीर नीति पर आक्रामक रुख कायम रखे हुए है। मंगलवार को चीन और पाकिस्तान के कश्मीर पर जारी संयुक्त बयान को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया और दोनों देशों को पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) से संबंधित गतिविधि को बंद करने के लिए कहा। इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा कि पीओके में यथास्थिति बदलने के लिए भारत अन्य देशों द्वारा किसी भी कार्रवाई का विरोध करता है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, “चीनी विदेश मंत्री के हाल के दौरे के बाद चीन और पाकिस्तान के जम्मू-कश्मीर पर दिए संयुक्त बयान को हम खारिज करते हैं। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। भारत हर समय चीन और पाकिस्तान के द्वारा चलाए जा रहे बहुचर्चित चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर पर चिंता जाहिर करता रहा है, जो की भारतीय सीमा का हिस्सा है, जिसे पाकिस्तान ने 1947 से अवैध कब्जा करके रखा हुआ है।”

गौरतलब है कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी पाकिस्तान के के दौरे पर गए थे और उन्होंने क्षेत्रीय मसलों पर चर्चा की थी। बातचीत के दौरान चीन ने पाकिस्तान के सीमा और संप्रभुता की रक्षा के प्रति अपना समर्थन दिया। भारत द्वारा 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा हटाने के बाद दोनों देशों के बीच लगातार बातचीत चल रही थी, उसी क्रम में चीन के विदेश मंत्री के साथ पाकिस्तान की बातचीत नए स्तर पर पहुंची है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महिला का लिबास देख भड़क गया पाकिस्तानी फलवाला, देने लगा इस्लाम का ज्ञान, देखें VIDEO
2 इमरान खान की पार्टी के नेता ने भारत से मांगी शरण, कहा- पाकिस्तान में बढ़ गए हैं अल्पसंख्यकों पर जुल्म
3 Google पर अब भी Bhikhari ही नजर आ रहे पाकिस्तानी PM इमरान खान, जमकर उड़ रहा मजाक