scorecardresearch

केबिन क्रू के लिए अंडरवियर अनिवार्य करने पर पाकिस्तान में मचा बवाल तो PIA को लेना पड़ा यूटर्न

इसके पहले, हवाला दिया गया था कि क्रू मेंबर्स के सही तरीके से कपड़े न पहनने की वजह से न केवल निजी बल्कि कंपनी (पीआईए) की इमेज खराब हो रही थी।

केबिन क्रू के लिए अंडरवियर अनिवार्य करने पर पाकिस्तान में मचा बवाल तो PIA को लेना पड़ा यूटर्न
पाकिस्तान एयरलाइंस (फोटो- Pakistan International Airlines/ Facebook)

पाकिस्‍तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की तरफ से फ्लाइट अटेंडेंट्स या एयर होस्‍टेस को लेकर जारी किए गए अजीबो-गरीब फरमान पर विवाद बढ़ा तो पीआईए की तरफ से अब सफाई दी गई है। दरअसल, एयरलाइंस की तरफ से कहा गया था कि एयर होस्टेस को सादे कपड़े पहनने पर अंडरगार्मेंट्स पहनना अनिवार्य है, जिसके बाद एयरलाइंस को चौतरफा आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

पीआईए ने अपने क्रू मेंबर्स से कहा कि यूनिफॉर्म के नीचे अंडरगारमेंट्स पहनना जरूरी है। यह कहते हुए कि ढ़ंग की ड्रेस न होने से एयरलाइन की खराब इमेज और एक नकारात्मक छवि बनती है। जानकारी के मुताबिक, जनरल मैनेजर को एयर होस्‍टेस के कपड़ों पर आपत्ति थी और उनकी तरफ ये यह मसला उठाया गया था, जिसके बाद यह आदेश जारी किया गया।

आदेश जारी होते ही मचा बवाल

वहीं, इस फरमान की चौतरफा आलोचना शुरू हो गई, इसे अनुचित बताया जाने लगा। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एयरलाइंस ने इस आदेश को तुरंत वापस ले लिया। 24 घंटे के भीतर ही एयरलाइंस ने स्पष्टीकरण जारी किया। पीआईए के चीफ एचआर अफसर ने एक लिखित स्पष्टीकरण में कहा, “इस तथ्य के बावजूद कि इस सलाह के पीछे की भावना उचित ड्रेस कोड सुनिश्चित करना था। हालांकि, मानक बुलेटिन में अनजाने में शब्दों का अनुचित चयन किया गया।”

क्या था पीआईए द्वारा जारी फरमान

उन्होंने आगे कहा, “मुझे व्यक्तिगत रूप से खेद है और मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि इस संदर्भ में प्रकाशित शब्दों के बजाय शब्द अधिक सभ्य और उपयुक्त हो सकते थे।” इसके पहले, हवाला दिया गया था कि एयर होस्‍टेस जब ऑफिस पहुंचती हैं या फिर होटल्‍स में रुकती हैं, या फिर दूसरे शहरों की यात्रा करती हैं तो ठीक से कपड़े नहीं पहनती हैं। क्रू मेंबर्स के सही तरीके से कपड़े न पहनने की वजह से न केवल निजी बल्कि कंपनी (पीआईए) की इमेज खराब हो रही थी।” इसके साथ ही केबिन क्रू को सादे कपड़े पहनने पर अंडरगारमेंट्स पहनने की हिदायत दी गई थी। बता दें कि पीआईए पाकिस्तान की राष्ट्रीय एयरलाइंस है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 30-09-2022 at 11:13:18 pm
अपडेट