ताज़ा खबर
 

एक राज्य में 700 पादरियों पर बच्चों के यौन शोषण का आरोप

अटॉर्नी जनरल ने बुधवार को कहा कि चर्च ने ऐसे पादरियों की संख्या 185 बताई थी।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

अमेरिका में एक कैथोलिक चर्च में पादरियों द्वारा यौन शोषण का एक मामला सामने आया है। बता दें कि हालाँकि कैथोलिक चर्च ने अपने एक बयान में इस मामले में की जाने वाली जाँच पर अपनी असमर्थता को स्वीकारा है। दरअसल अमेरिका के इलिनोइस राज्य में करीब 700 पादरियों पर बच्चों के यौन शोषण के आरोप का खुलासा हुआ है। जो कि कैथॉलिक चर्च की ओर से बताई गई संख्या से पहले से कहीं ज्यादा है। हालाँकि यह आरोप कब लगाए गए इस सम्बन्ध में कोई विवरण पेश नहीं किया गया है। इसका खुलासा अमेरिका के मध्यपश्चिमी राज्य के शीर्ष अभियोजक द्वारा किया है। गौरतलब हैं कि इलिनोइस की अटॉर्नी जनरल लीसा मैडिगन ने अगस्त में जाँच शुरू कराई थी जब पेनीसिल्वेनिया ग्रैंड जुरी ने इस मामले में चौंका देने वाले तथ्यों को उजागर किया था।

बता दें कि जुरी ने अपनी रिपोर्ट में पादरियों द्वारा बाल यौन शोषण के इतिहास का खुलासा किया था। रिपोर्ट के मुताबिक शहर में इस तरह के अपराध दशकों से होते आ रहे हैं। जबकि मेडिगन ने अपनी जाँच के दौरान कार्यालय में हजारों की संख्या में आरोपों और दुर्व्यवहार से सम्बन्धित दस्तावेजों की समीक्षा भी की है। अटॉर्नी जनरल ने बुधवार को कहा कि चर्च ने ऐसे पादरियों की संख्या 185 बताई थी। जबकि उनके कार्यालय की जांच में यह संख्या काफी कम पाई गई है।

हालाँकि अटॉर्नी जनरल के कार्यालय की ओर से जारी बयान में शोषण के आरोपों से निपटने में चर्च की असमर्थता की कड़ी आलोचना की है। लेकिन कार्यालय का कहना है कि आरोपों की जांच अधूरी है। बावजूद इसके कई मामलों में कानून का पालन नहीं किया गया और न ही बाल कल्याण संस्थाओं को इस सम्बन्ध में कोई सूचना नहीं दी गई है। मैडिगन ने यह भी कहा कि इस जांच के शुरूआती चरणों से पहले ही साफ हो चुका है कि कैथोलिक चर्च अपनी निगरानी नहीं कर सकता है।    (एएफपी इनपुट्स के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App