ताज़ा खबर
 

Orlando Nightclub Attack: IS ने ली जिम्मेदारी, हमलवार ने फोन पर खुद का बताया था बगदादी का ‘वफादार’

न्यूयॉर्क में पैदा हुए 29 साल के मतीन ने गे डांस क्लब के भीतर अंधाधुंध गोलीबारी करने के बाद आपातकालीन नंबर पर फोन किया और आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के प्रति अपनी निष्ठा के बारे में बताया।
Author June 13, 2016 10:59 am
नाइट क्लब में हमले के बाद एलजीबीटी समुदाय के सदस्य और समर्थक कैंडल जलाकर प्रदर्शन करते हुए। (Photo Source: AP)

अमेरिका के ओरलैंडो शहर के एक गे क्लब में हमले की जिम्मेदारी आंतकी संगठन आईएसआईएस ने ली है। हमले में 50 लोगों की मौत और 50 से ज्यादा घायल हो गए थे। आईएस ने ट्वीट करके कहा, ‘फ्लोरिडा के ओरलैंडो में गे क्लब पर हुआ हमला इस्लामिक स्टेट के लड़ाके ने किया है।’ वहीं अफगान मूल के हमलावर उमर मतीन ने भी हमले के दौरान आपातकालीन नंबर 911 पर फोन करके आईएसआईएस के प्रति अपनी निष्ठा होने की बात कही थी।

Read Also: अमेरिका: गे नाइट क्‍लब के हमलावर को थी समलैंगिकों से नफरत, रोज करता था बीवी की पिटाई

न्यूयॉर्क में पैदा हुए 29 साल के मतीन ने गे डांस क्लब के भीतर अंधाधुंध गोलीबारी करने के बाद आपातकालीन नंबर पर फोन किया और आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के प्रति अपनी निष्ठा के बारे में बताया। इस फोन कॉल के दौरान उसने बोस्टन में धमाके करने वाले सरनाएव बंधुओं का भी जिक्र किया। इन दोनों भाइयों ने 2013 में बोस्टन मैराथन के दौरान धमाका किया था। असॉल्ट रायफल और पिस्टल के साथ गे क्लब पर हमला करने वाले मतीन को बाद में पुलिस ने मार गिराया। रविवार तड़के हुए इस हमले में कम से कम 50 लोग मारे गए और 53 घायल हो गए।

Read Also: FBI के राडार पर था फ्लोरिडा के नाइट क्‍लब में गोलियां बरसाने वाला उमर मतीन , पिता ने मांगी माफी

अधिकारियों के अनुसार मतीन ने गे क्लब के बाथरूम से 911 पर फोन किया। फोन करने के बाद उसने अपना पूरा नाम बताया। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस नरसंहार को आतंकी कृत्य और घृणा की कार्रवाई करार दिया। एफबीआई इस घटना की जांच आतंकवादी कृत्य के तौर पर कर रही है। ओरलैंडो के पुलिस प्रमुख जॉन माइना ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि वह (मतीन) बहुत संगठित था और पूरी तैयारी के साथ आया था।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.