ताज़ा खबर
 

मेक्सिकोः सामूहिक कब्रिस्तान से मिला एक अतिरिक्त शव, जांच में जुटे अधिकारी

पिछले एक दशक में मादक पदार्थ को लेकर हुई हिंसक घटनाओं में 28,000 से अधिक लोग लापता हुए हैं।
Author तेतेलसिंगो (मेक्सिको | June 5, 2016 05:29 am
(Representative Image)

मेक्सिको के अधिकारियों द्वारा 2014 में बनाई गई एक सामूहिक कब्र से 117 मानव अवशेष बरामद हुए हैं जिसमें एक भ्रूण, दो साल का एक बालक और सात साल की एक बच्ची का अवशेष शामिल है। मोरेलॉस राज्य के मध्य में स्थित इस कब्रगाह को खोदने में फॉरेंसिक विशेषज्ञों को 12 दिन का समय लगा।

तेतेलसिंगो स्थित इस कब्रिस्तान में लोगों को दफन किए जाने संबंधी अधिकारियों की पूर्वानुमानित संख्या की तुलना में एक अवशेष अधिक बरामद किया गया है। मोरेलॉस के अटॉर्नी जनरल जेवियर पेरेज ने बताया कि अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि आखिर 117 के बजाय 116 शवों का पंजीकरण क्यों किया गया।

इस मामले से मेक्सिको में आक्रोश फैल गया है, जहां पिछले एक दशक में मादक पदार्थ को लेकर हुई हिंसक घटनाओं में 28,000 से अधिक लोग लापता हुए हैं। पेरेज ने बताया कि कुएरनावाका शहर में 2012 में करीब 36 सप्ताह का एक कन्या भ्रूण सड़क पर बरामद हुआ था। उन्होंने कहा कि कुएरनावाका और जियूतेपेक के बीच 26 दिसंबर, 2012 को सात वर्षीय एक बच्ची का शव बरामद हुआ और उसके पोस्टमॉर्टम में इस बात का खुलासा हुआ कि बच्ची की मौत सीने में चोट लगने से हुई थी। वहीं, अप्रैल 2013 में एक नदी में दो वर्षीय एक बच्चे का शव मिला था। और उसकी मौत का कारण सिर में चोट लगना बताया गया था। पेरेज के मुताबिक बच्चों के शवों पर किसी ने दावा नहीं किया।

अधिकारी के मुताबिक कानून अधिकारियों को ऐसे अज्ञात शवों को दफनाने की अनुमति देता है, लेकिन तेतेलसिंगो मामले में गड़बड़ी पता चली है। एक महिला ने अपने बेटे ओलिवर वेनसेसलाओ नवारेते हरनांदेज के शव को पाने के लिए कानूनी लड़ाई शुरू की जिसके बाद इस गड़बड़ी का खुलासा हुआ है। मामले में राज्य अभियोजन पक्ष के कार्यालय के दो पूर्व अधिकारी जांच के दायरे में हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.