ताज़ा खबर
 

कनाडा में मिला 66 साल पहले छोड़ा गया परमाणु बम! नागासाकी पर गिरे बम जितना खतरनाक

गायब हुआ मार्क IV बम 1945 में नागासाकी पर गिराए गए 'फैट मैन' का ही परिवर्तित रूप है।

मार्क IV से मिलता-जुलता मार्क 7 बम। (Source: US Navy)

कनाडा में गोताखोरों के हाथ शायद एक गायब निष्क्रिय परमाणु डिवाइस लगा है। जिसे कुछ इतिहासकारों ने ‘द लॉस्‍ट न्‍यूक’ नाम दे रखाा है, इसे अमेरिकी बमवर्षकों ने 1950 में छोड़ा था। सीएनएन ने कनाडाई डिफेंस फोर्सेज के हवाले से लिखा है कि सीन स्मिरिचिंस्‍की नाम के गोताखोर को ब्रिटिश कोलंबिया के प्रिंस रूपर्ट के पास एक रहस्‍यमयी वस्‍तु मिली है। कनाडा के तटीय सुरक्षा बल इस इलाके के अासपास पानी की जांच करेंगे। सीबीसी से बातचीत में स्मिरिचिंस्‍की ने कहा, ”मैं डाइव लगाकर बाहर ऊपर आया है मैंने अपने क्रू को बताना शुरू हुआ, ‘हे भगवान, मुझे एक यूएफओ मिला है। मुझे ऐसी चीज मिली जो मैंने कभी नहीं देखी थी’।” जब उसे दाेस्‍तों ने बताया कि 1950 में एक बी-36 बॉम्‍बर इसी जगह पर मार्क IV परमाणु हथियार के साथ क्रैश हुआ था, तो उसने इंटरनेट पर बम की तस्‍वीरें खोजनी शुरू कीं। स्मिरिचिंस्‍की ने बताया, ”यह कुछ ऐसा ही था जैसा मैंने इंटरनेट पर पाया। जो विमान बम लेकर जा रहा है, वह उस इलाके से 50 मील दक्षिण में क्रैश्‍ाा हुआ था, जहां मैंने उस चीज को देखा।” 13 फरवरी, 1950 को एक कॉनवेयर बी-36बी विमान अलास्‍का से टेक्‍सास जा रहा था, जब एक अनहोनी हो गई। रॉबर्ट डोर की हिस्‍ट्री ऑफ द बॉम्‍बर ग्रुप के मुताबिक, ”एक इंजन चल रहा है, बाकी दो पावर खो रहे हैं। हम नीचे जा रहे हैं। गंभीर संकट… आइसिंग और इंजन में आग की वजह से काम पूरा नहीं कर पा रहे। क्रू को बाहर जाने के लिए अलर्ट कर दिया है पर शायद न जाएं।”

HOT DEALS
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Gunmetal Grey
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹900 Cashback
  • Coolpad Cool C1 C103 64 GB (Gold)
    ₹ 11290 MRP ₹ 15999 -29%
    ₹1129 Cashback

लालकृष्‍ण आडवाणी हुए 88 वर्ष के, वीडियो में देखिए भाजपा के भीष्‍म पितामह के बारे में रोचक तथ्‍य: 

गायब हुआ मार्क IV बम 1945 में नागासाकी पर गिराए गए ‘फैट मैन’ का ही परिवर्तित रूप है। करीब 8,000 फीट की ऊंचाई पर, 17 क्रू मेंबर्स ने विमान से पैराशूट के जरिए कूदने से पहले, एक डमी परमाणु बम छोड़ा था। इस बम में लेड, यूरेनियम और टीएनटी था, मगर परमाणु विस्‍फोट के लिए अहम प्‍लूटोनियम नहीं था, यह तभी से गायब है। अपने बयान में कनाडा के डिपार्टमेंट ऑफ नेशनल डिफेंस ने कहा है कि स्मिरिचिंस्‍की को जो डिवाइस मिली है, वह डमी बी4 हथियार जैसी लगती है। विभाग ने कहा है, ”उस डमी कैप्‍सूल में कोई परमाणु तत्‍व नहीं था और इस बम से किसी तरह का संदिग्‍ध रेडियाेलॉजिकल खतरा नहीं है।”

कनाडा का तटीय सुरक्षा पोत HMCS Yellowknife उस क्षेत्र की आने वाले कुछ सप्‍ताह तक जांच करेगा, जहां संदिग्‍ध डिवाइस पाई गई है। इसके अलावा एक सबमर्सिबल समुद्र तल की तस्‍वीरें और वीडियो लेगा ताकि यह स्‍पष्‍ट तौर पर कहा जा सके कि गायब डिवाइस मिल गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App