ताज़ा खबर
 

NSG-दक्षिण चीन सागर पर मतभेदों के बीच मोदी-सुषमा से मिले चीनी विदेश मंत्री

चीन ने जून में एनएसजी में भारत की सदस्यता की कोशिश 48 देशों के समूह की पूर्ण बैठक में इस आधार पर बाधित कर दी थी कि भारत ने एनपीटी पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

Author नई दिल्ली | August 13, 2016 19:19 pm
नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलते चीन के विदेश मंत्री वांग यी। (पीटीआई फाइल फोटो)

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आज (शनिवार, 13 अगस्त) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और अपनी भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज के साथ वार्तालाप किया। समझा जाता है कि सुषमा के साथ वार्तालाप के दौरान परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए भारत की कोशिश तथा अन्य क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दे उठे। वांग और सुषमा ने सालाना ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अक्तूबर में गोवा में होने जा रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया ‘परस्पर महत्व के मुद्दों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से नयी दिल्ली में मुलाकात की।’ साथ ही उन्होंने दोनों विदेश मंत्रियों की मुलाकात की एक तस्वीर भी पोस्ट की है।

तीन दिवसीय भारत दौरे पर आए वांग शुक्रवार (12 अगस्त) को गोवा गए थे जहां उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत परसेकर से मुलाकात की और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की तैयारियों के बारे में विचार विमर्श किया। चीनी विदेश मंत्री शुक्रवार (12 अगस्त) रात नई दिल्ली पहुंचे। वह मोदी से मिले और फिर सुषमा के साथ वार्तालाप किया।

चीन ने जून में परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता की कोशिश 48 देशों के समूह की पूर्ण बैठक में इस आधार पर बाधित कर दी थी कि भारत ने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App