ताज़ा खबर
 

दुबई में दुनिया का पहला एयरपोर्ट जहां स्मार्टफोन ही होगा पासपोर्ट और एक्सप्रेस गेट कार्ड

इस स्कीम के तहत यात्री के पर्सनल डेटा, अमीरात आईडी, पासपोर्ट की जानकारी और ई-गेट कार्ड डेटा की जरूरत होगी।

यह अपनी तरह की पहली स्कीम है। इसका नाम अमीरात स्मार्ट वॉलेट रखा गया है। (File Photo)

दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों का समय बचाने के लिए एक नई पहल शुरू की गई है। यहां एक स्मार्ट स्कीम लॉन्च की गई है। इसके तहत आपका स्मार्टफोन ही आपका पासपोर्ट और एक्सप्रेस गेट कार्ड होगा। दुनिया में यह अपनी तरह की पहली स्कीम है। इसका नाम अमीरात स्मार्ट वॉलेट रखा गया है। इस सर्विस के माध्यम से ट्रेवल क्लीयरिंग प्रोसीजर में लगने वाले समय की बचत की जा सकेगी। इस स्कीम का पहला फेज लॉन्च किया जा चुका है। इस स्कीम के तहत यात्री के पर्सनल डेटा, अमीरात आईडी, पासपोर्ट की जानकारी और ई-गेट कार्ड डेटा की जरूरत होगी। यह एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए किया गया है। अमीरात स्मार्ट वॉलेट को दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डिपार्चर टर्मिनल में लॉन्च किया गया। सर्विस को पुलिस एंड पब्लिक सिक्योरिटी दुबई के डिप्टी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल धाही खल्फान तामिम और दुबई के प्राकृतिक और रेजीडेंसी विभाग के प्रमुख मोहम्मद अहमद अल माररि ने लॉन्च किया।

आपको बता दें कि दुबई ने रमजान के पवित्र माह में पाकिस्‍तान को करारा झटका दिया है। दुबई की इमीग्रेशन अथॉरिटीज ने पाकिस्‍तान के नागरिकों को अगले तीन माह यानी 90 दिनों तक वीजा न देने का ऐलान किया है। पाकिस्‍तान के अलावा फिलीपिनो के लिए भी ऐसा ही फैसला किया गया है। पाकिस्‍तान के अखबार द डॉन ने दुबई के एक लोकल ट्रैवल एजेंट नूर मोहम्‍मद के हवाले से इस बात की जानकारी दी थी। एक जून से दुबई के वीजा के लिए एप्‍लीकेशन नहीं ली जा रही हैं।

जिन लोगों ने एक जून के पहले वीजा के लिए अप्‍लाई किया था, उन्‍हें ही सिर्फ वीजा जारी किया जा सकेगा। नूर मोहम्‍मद के मुताबिक यह पहली बार नहीं है जब इस तरह से दुबई की सरकार की ओर से पाकिस्‍तानियों के लिए वीजा बैन किया गया है। पहले भी इस तरह के कदम उठाए गए हैं और रमजान के माह के दौरान ही दुबई ने पहले भी पाकिस्‍तान के लिए वीजा में बैन का ऐलान किया है। यह बैन 90 दिन के वीजा पर लगाया गया है। पाकिस्‍तानी दुबई के लिए अभी भी 14 से 30 दिन तक के वीजा के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। जिनके पास पहले से ही दुबई का वीजा है, उन्‍हें इस बैन से घबराने की जरूरत नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App