ताज़ा खबर
 

COVID-19 के बाद चीन में फैली नई महामारी! 3000 से अधिक संक्रमित, जानें क्या है Brucellosis और कैसे होती है यह बीमारी?

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो इसमें - बुखार आना, पसीना आना, बेचैनी होना, सिर दर्द करना और जोड़े में दर्द होना शामिल है।

china, coronavirusयहां 21,000 से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया गया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

Covid-19 जैसी भयानक महामारी का प्रकोप अभी दुनिया भर से खत्म नहीं हुआ है। इस बीच चीन में अब नई महामारी का खतरा पैदा हो गया। यहां Brucellosis नाम की महामारी काफी तेजी से फैल रही है। नॉर्थवेस्ट चीन के गंसू प्रक्षेत्र के Lanzhou शहर में अब तक 3,245 लोगों का टेस्ट Brucellosis पॉजीटिव आय़ा है। बताया जा रहा है कि सोमवार को यहां कुल 21,847 लोगों का टेस्ट किया गया था। इनमें से 4,646 लोग शुरुआती स्क्रिनिंग में पॉजीटिव आए और बाद में इनमें से 3,245 लोगों कन्फर्म रूप से पॉजीटिव पाए गए। चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने यह बात Gansu Provincial Center for Disease Control and Prevention की एक रिपोर्ट के आधार पर बताई है।

हालांकि अभी तक इस रोग से किसी के मरने की पुष्टि नहीं हुई है। इस महामारी फैलने की वजह के बारे में यह कहा जा रहा है कि पिछले साल नवंबर के महीने में एक बायोलॉजिकल फार्मा फैक्ट्री ने जानवरों के इस्तेमाल के लिए ब्रूसेला वैक्सीन बनाने के लिए एक्सपायर हो चुके कीटनाशकों और सैनेटाइज़रों का इस्तेमाल किया था। बीते जुलाई और अगस्त महीनों में फैक्ट्री, ठीक तरीके से वेस्ट गैस से बैक्टीरिया को नष्ट कर पाने में नाकाम रही और इसी वजह से brucellosis महामारी फैली। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

चीन के Lanzhou शहर में कई मेडिकल संस्थानों और अस्पतालों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया और साथ ही साथ इन अस्पतालों से कहा गया है कि वो इस बीमारी के लिए लोगों की मुफ्त में जांच करें।

क्या है Brucellosis?: Brucellosis के बारे में बताया जा रहा है कि यह बैक्टीरिया से फैलने वाली बीमारी है। यह मुख्य तौर से पशुओं मसनल – सुअर, भेड़, बकरी और कुत्ता को इनफेक्ट करता है। मनुष्य इस बीमारी से ग्रसित तब ही होगा जब वो इस बीमारी से ग्रसित जानवरों के सीधे संपर्क में आएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक Brucellosis से ग्रसित पशुओं के दूध से बनाए गए चीज़ के सेवन के बाद ज्यादातर मनुष्यों में यह बीमारी फैली।

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो इसमें – बुखार आना, पसीना आना, बेचैनी होना, सिर दर्द करना और जोड़े में दर्द होना शामिल है। कई केसों में यह भी देखा गया है कि इनमें से कुछ लक्षण इंसान में कई दिनों तक रह जाते हैं। यह भी कहा जा रहा है कि इंसान से इंसान में इस वायरस का ट्रांसफर कम ही मुमकिन है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन ने नेपाल की जमीन पर कर दिया इमारतों का निर्माण, स्थानीय लोगों के जाने पर भी लगा दी रोक
2 US Presidential Elections: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मारने की कोशिश! भेजा गया ‘राइसिन’ जहर वाला खत
3 कश्मीर मुद्दे पर नाकामी की खीझ: भारत ने इस्लामाबाद में की अपने राजनयिक की पोस्टिंग, पाकिस्तान ने नहीं दिया वीजा
IPL 2020 LIVE
X