ताज़ा खबर
 

अमेरिका: जबर्दस्त बर्फीले तूफान से जनजीवन प्रभावित

अमेरिका के उत्तरी पूर्वी क्षेत्र में आए जबर्दस्त बर्फीले तूफान से छह करोड़ से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम विभाग ने क्षेत्र में नब्बे सेंटीमीटर तक बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है। बर्फीले तूफान से देश की बीस प्रतिशत जनसंख्या प्रभावित हुई है और न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, कनेक्टीकट, रॉड […]

Author January 27, 2015 1:58 PM

अमेरिका के उत्तरी पूर्वी क्षेत्र में आए जबर्दस्त बर्फीले तूफान से छह करोड़ से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम विभाग ने क्षेत्र में नब्बे सेंटीमीटर तक बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है।

बर्फीले तूफान से देश की बीस प्रतिशत जनसंख्या प्रभावित हुई है और न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, कनेक्टीकट, रॉड आइलैंड, मैसाचुसैट्स और न्यू हैंपशायर में इससे हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। न्यूयॉर्क समेत सभी छह प्रांतों में सड़कें और यातायात सेवा रोक दी गई है एवं विद्यालयों को भी बंद कर दिया गया है। तटीय इलाकों में बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी गई है। बर्फीले तूफान के कारण लगभग तीन हजार उड़ानें रद्द होने से यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क और बोस्टन हवाई अड्डा रहा। न्यूयॉर्क प्रशासन ने बताया कि हवाई अड्डे से आज की सारी उड़ानें रद्द कर दी गई है।

पूर्वी हिस्से में उड़ानें रद्द कर दी गई हैं एवं कई एयलाइन्स कंपनियों ने इस क्षेत्र में अपनी उड़ानें रद्द करने की बात कही है। न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी शहर के कई हिस्सों में भारी हिमपात हो रहा है और बर्फ हटाने के लिए मशीनों को लगाया गया है। न्यूयॉर्क, कनेक्टीकट और मैसाचुसैट्स में सड़कों पर वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। न्यू जर्सी, कनेक्टीकट, रॉड आइलैंड, मैसाचुसैट्स, न्यू हैंपशायर और न्यूयॉर्क में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है वहीं न्यूयॉर्क के गर्वनर एंड्रयू कूमो ने आज क्षेत्र में सभी तरह की यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया है परंतु प्रांत के तेरह क्षेत्रों की सभी सड़कों पर आपातकालीन वाहन चलाने का निर्देश दिया है।

कनेक्टीकट और मैसाचुसैट्स क्षेत्र में भी सड़कों पर वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है और लोगों को घरों में रहने का निर्देश दिया है। गर्वनर कूमो ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि अगर कोई भी ग्यारह बजे के बाद अपनी कार के साथ किसी भी सड़क पर चल रहा हो तो वह अपराध माना जाएगा। बर्फीले तूफान से सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क शहर प्रभावित हुआ है जहां सभी सबवे, बस और रेल सेवा पूरी तरह से ठप हो गया है।

शहर में ऐसा पहली बार हुआ है कि बर्फबारी के कारण सबवे को बंद किया गया है वहीं न्यू जर्सी शहर में रेल और बस सेवा कल से ही बंद है और कल तक इसके बहाल होने की संभावना नहीं है। वहीं न्यूयॉर्क के मेयर बिल दे व्लासियों ने कल कहा था कि शहर के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी बर्फबारी हो सकती है।

उन्होंने शहर के लोगों से सड़कों पर नहीं उतरने तथा आगे कुछ बड़े खतरों का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार रहने की भी सलाह दी थी। न्यूयॉर्क के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार न्यूयॉर्क में अब तक की सबसे बड़ी बर्फबारी 11 दिसंबर 2006 को हुई थी तब शहर में 68 सेंटीमीटर बर्फ पड़ी थी। विभाग के अनुसार देश के समूचे पूर्वी हिस्से में बर्फीले तूफान का कहर रहेगा लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर न्यूयॉर्क शहर पर दिखेगा जहां सर्द हवाओं के साथ भारी हिमपात होने का अनुमान है।

 

 

 

 

Next Stories
1 स्पेन: लड़ाकू विमान हादसे में 10 लोगों की मौत, 21 घायल
2 जमात-उद-दावा और सईद के खिलाफ कार्रवाई क्या दिखावा है?
3 ओबामा की भारत यात्रा का लक्ष्य है चीन पर नियंत्रण रखना
ये पढ़ा क्या?
X